Fastest news from Uttarakhand

सर्दियों में विटामिन डी की कमी दूर करेंगे ये ड्राई फ्रूट्स

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। हमारे शरीर के सही विकास के लिए विटामिन, मिनरल समेत कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। विटामिन डी (Vitamin D) इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है, जो हमारी मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होता है। ऐसे में शरीर में इसकी पूर्ति करना बेहद जरूरी है। सूरज की रौशनी विटामिन डी का एक बढ़िया सोर्स है, जो शरीर में इसकी कमी नहीं होने देती।

हालांकि, पिछले कुछ दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे की वजह पिछले कुछ दिनों से लोगों को सूरज तक देखने को नहीं मिला है। सूरज की रौशनी न होने की वजह से इस मौसम में अक्सर शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में, जो सर्दियों में आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होने देंगे।

सूखे खुबानी
विटामिन ए, पोटेशियम और डाइटरी फाइबर जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर सूखे खुबानी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं। आप इसे सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल कर इसकी कमी दूर कर सकते हैं।

सूखे आलूबुखारे
सूखे आलूबुखारे जिन्हें, ड्राई प्लम या प्रून भी कहा जाता है, पाचन को बेहतर बनाने वाले अपने गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा भी पाई जाती है, जो सर्दियों में इसकी कमी दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह विटामिन के और पोटेशियम जैसे अन्य विटामिन और मिरलन का भी बढ़िया सोर्स है।

किशमिश
कैल्शियम, विटामिन डी और फास्फोरस से भरपूर किशमिश भी सर्दियों में डाइट में शामिल करने का एक बढ़िया सोर्स है। साथ ही आयरन और फाइबर का एक शानदार स्रोत होने की वजह से यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करते हैं।

सूखे अंजीर
सूखे अंजीर में विटामिन डी की बेहद कम मात्रा पाई जाती है। हालांकि, इसके बावजूद यह विटामिन डी की पूर्ति करने में मददगार होता है। विटामिन डी के साथ-साथ इसमें कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

खजूर
खजूर में विटामिन सी और डी की भारी मात्रा पाई जाती है, जो इसे सर्दियों के लिए एक परफेक्ट फूड बनाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि खजूर में पाए जाने वाले विटामिन डी और सी त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.