Fastest news from Uttarakhand

चावल में लग जाते हैं कीडे़? तो मददगार होंगे ये 5 टिप्स

चावल के शौकीन आपको बहुत मिलेंगे, लेकिन इन्हें स्टोर करना किसी चैलेंज से कम नहीं है। फर्क नहीं पड़ता कि चावल महंगे हों या इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखा गया हो। चूंकि कई लोग इन्हें स्टोर करने का सही तरीका नहीं जानते हैं जिस वजह से इनमें कीड़े लग जाते हैं। अगर आप भी इन कीड़ों को दूर करने के लिए हर तरीका अपनाकर थक चुके हैं तो ये आर्टिकल आप ही ले लिए है। यहां हम आपको चावल को कीड़े लगने से बचाने के लिए 5 ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप इन्हें सालभर आराम से स्टोर कर पाएंगे।

तेज पत्‍ता: किसी डिश के जायके में चार चांद लगाने वाला तेज पत्ता चावल को कीड़ों से बचाने में भी सुपरहीरो है। अगर आप भी इन कीड़ों से परेशान हैं तो अपने राइस कंटेनर्स में कुछ तेज पत्ता की पत्तियां डालकर देखिए, कीड़े इनसे दूर भागेंगे और आपके चावल पूरे साल सुरक्षित बने रहेंगे।

नीम के पत्ते: चावल को कीड़ों से बचाने में स्वाद में कड़वे ये नीम के पत्ते भी मददगार होते हैं। इसके लिए आप एक सूती कपड़े में नीम की सूखी पत्तियों को बांध लें और पोटली को कंटेनर में डाल लें। कीड़े नहीं टिकेंगे।

माचिस की तीली: कीड़े से चावल को बचाना चाहते हैं तो इसे स्टोर करने वाले कंटेनर में माचिस की तीलियां डाल दें। ख्याल रखें कि तीलियां इतनी हों कि पूरे बर्तन में उपर नीचे फैल जाए। इससे इनमें कीड़े नहीं लगेंगे।

लौंग: चावल से कीड़े निकालने के लिए लौंग भी कारगर है। इसके लिए आप थोड़ी लौंग लेकर अपने राइस कंटेनर्स में रख दें। इससे कीड़े तो दूर रहेंगे ही चीटियां भी नहीं आएंगी।

लहसुन: कीड़ों से चावल को बचाने में लहसुन का प्रयोग भी मदद करेगा। चावल के कंटेनर में बिना छिले साबुत लहसुन रख दें। इसकी स्‍ट्रॉन्‍ग स्मेल से कीड़े दूर भागेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.