Fastest news from Uttarakhand

आपकी लाइफस्टाइल की ये आदतें बन सकती हैं आंखों की दुश्मन

आंखें हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक है। हमारे सेंस ऑर्गेन्स का एक महत्वपूर्ण अंग, हमारी आंखें, हमें इस खूबसूरत दुनिया को देखने में मदद करती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी आंखों का खास ख्याल रखें, लेकिन हमारी कुछ आदतें इनके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। इस वजह से आंखों से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इन आदतों में सुधार कर, इस समस्या से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं, हमारी लाइफस्टाइल की ऐसी कौन कौन सी आदतें हैं, जिनसे हमारी आंखों को परेशानी हो सकती है।

अधिक स्क्रीन टाइम

हमारे फोन, लैपटॉप आदि के इस्तेमाल के बिना हमारा काम चलना काफी मुश्किल नजर आते हैं, लेकिन इसकी वजह से हमारी आंखों पर काफी स्ट्रेन पड़ता है। कोविड-19 की वजह से हुए लॉकडाउन के बाद तो, इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बिना रहना और अधिक मुश्किल हो गया है। इसलिए हम इससे बिल्कुल दूरी नहीं बना सकते हैं, लेकिन हां, कुछ बातों का ख्याल रख कर, आंखों की थकान को कम जरूर कर सकते हैं। काम के बीच में थोड़ी-थोड़ी देर के ब्रेक लें और स्क्रीन के बदले कहीं और देखें। 20-20-20 का रूल फॉलो करना भी काफी मददगार साबित हो सकता है। हर 20 मिनट के बाद 20 फीट की दूरी पर 20 सेकंड के लिए देखें। इससे आपकी आंखों का स्ट्रेन कम होगा।

अंधेरे में काम करना

कई बार हम रात को लाइट बंद करके काम करते हैं या टेबल लैम्प की रोशनी में काम करते हैं। इस वजह से हमारी आंखों पर काफी जोर पड़ता है। फोकस करने के लिए हमारी आंखों पर काफी स्ट्रेन आता है, जिस वजह से आंखों को परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आप काम करते समय सही रोशनी का इस्तेमाल करें। अंधेरे में फोन न चलाएं और प्रॉपर रोशनी में ही काम करें।

नींद की कमी

रात को सोते समय हमारी बॉडी दिनभर की थकान को दूर करती है, लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से हमारी मांसपेशियां रिलैक्स नहीं हो पाती हैं, जिसमें हमारी आंखों के मसल्स भी शामिल हैं। इसलिए जरूरी है कि रोज भरपूर मात्रा में नींद लें। इससे आपकी आंखों में ड्राइनेस, रेडनेस, दर्द जैसी समस्याएं नहीं होंगी।

विटामिन-ए की कमी

हमारा आहार कैसा है, इससे हमारे शरीर का हर अंग प्रभावित होता है। ऐसे में किसी भी पोषक तत्व की कमी हमारी स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक होता है। आंखों के लिए विटामिन-ए काफी महत्वपूर्ण होता है। इसकी कमी की वजह से हमारी आंखों की रोशनी कम होना या अन्य दूसरी परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन-ए से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.