Fastest news from Uttarakhand

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल न होने को लेकर अमेरिकी मीडिया ने कही ये बड़ी बात

वाशिंगटन। अमेरिकी मीडिया का मानना है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नई दिल्ली में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल न होकर ‘अमेरिका और भारत और उनका समर्थन करने वाली पश्चिमी ताकतों’ को नजरअंदाज कर रहे हैं, जिसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ सहित 20 से अधिक वैश्विक नेता शामिल होंगे। जिनपिंग ने अपने प्रधानमंत्री ली कियांग को भेजा है।

अमेरिकी मीडिया के एक वर्ग ने कहा कि भले ही आगामी शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली 24/7 घरेलू कवरेज पर थी, लेकिन शी भारत और दुनियाभर में विदेशों में काफी ध्यान आकर्षित कर रहे थे, क्योंकि वह गैरहाजिर हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी गैरहाजिरी पृथ्वी पर दो सबसे बड़े देशों के बीच संबंधों पर एक नया दृष्टिकोण पेश करती है। कई पश्चिमी मीडिया घरानों द्वारा उद्धृत कई अज्ञात स्रोतों के अनुसार, शी का इसमें भाग न लेने का मन है। एक अनाम ब्रुसेल्स राजनयिक ने खुलासा किया था कि वह भाग नहीं ले रहे हैं और अपने बदले प्रधानमंत्री कियांग को भेजेंगे, जिसकी अब पुष्टि हो गई है, क्योंकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घरेलू दबाव वाली व्यस्तताओं के कारण इसे छोड़ दिया है और अपने विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को भेज रहे हैं।

शी ने 23 अगस्त को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर जोहान्सबर्ग में मोदी से मुलाकात की थी। प्रसिद्ध अमेरिकी साप्ताहिक न्यूजवीक ने जी20 पर एक विशेष रिपोर्ट में कहा कि कई पश्चिमी मीडिया घरानों द्वारा उद्धृत कई अज्ञात स्रोतों के अनुसार, शी नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने का मन बना रहे हैं। जैसा कि 9 सितंबर को जी20 शुरू हो रहा है, नई दिल्ली इसे बहुत गंभीरता से ले रही है। कार्यालय और कॉलेज बंद किए जा रहे हैं और सुरक्षा उपाय बढ़ाए जा रहे हैं, क्योंकि 23 से अधिक प्रमुख होटल कार्यक्रम के दौरान 25 से अधिक वैश्विक नेताओं की मेजबानी करेंगे। अमेरिकी मीडिया के एक वर्ग ने कहा कि आयोजन स्थल, भारत मंडपम के आसपास के अधिकांश लोगों को वैश्विक नेताओं के आगमन के कारण इधर-उधर जाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। रिपोर्ट में कहा गया है, इसका केवल एक ही मतलब हो सकता है कि भारतीय सुरक्षा अधिकारियों ने विभिन्न देशों से अपने काफिले को कम करने के लिए कहा था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वाशिंगटन डी.सी. में कहा, मुझे उम्मीद है कि वह (शी जिनपिंग) इसमें भाग लेंगे। अमेरिकी सरकार के अधिकारी नई दिल्ली में शी-बाइडेन बैठक की संभावनाओं को कम कर रहे हैं, उनका सुझाव है कि नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन में इसकी अधिक संभावना होगी। जी20 में 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं, जिसकी सालाना बैठक होती है और अध्यक्षता हर साल बदलती रहती है, जिसमें 2023 भारत के लिए है। पहली और आखिरी बार चीन ने इस कार्यक्रम की मेजबानी 2016 में पूर्वी झेजियांग प्रांत के हांगझू शहर में की थी। पहला जी20 2008 में वाशिंगटन में आयोजित किया गया था। जी20 विकसित और विकासशील देशों का एक निकाय है, जो प्रमुख वैश्विक आर्थिक मुद्दों को संबोधित करता है और विकासशील देशों को एक संगठित वैश्विक भू-राजनीतिक और आर्थिक व्यवस्था के लिए अग्रणी राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा का आयोजन करता है।

चीन-भारत संबंध तब खराब हो गए, जब चीन ने अपने क्षेत्र का एक नया नक्शा प्रकाशित किया, जिसमें उसने अपने पड़ोसियों की कई भूमि पर दावा किया, जिसमें अरुणाचल प्रदेश भी शामिल है, जिस पर चीन और भारत के बीच विवाद है, और अक्साई चिन, जिस पर चीन का नियंत्रण है, लेकिन भारत अब भी दावा करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.