Fastest news from Uttarakhand

सर्दियों में ड्राई स्किन की प्रॉब्लम से निपटने में बेहद असरदार हैं ये 3 फेस पैक

सर्दियों में स्किन बहुत जल्द ड्राई हो जाती है। सही तरीके से उसे मॉयश्चराइज न किया जाए, तो वो बेजान सी नजर आने लगती है। इसलिए इस मौसम में क्रीम या ऑयल से स्किन को समय-समय पर मॉयश्चराइज करते रहने की जरूरत होती है। लेकिन इसके लिए सिर्फ क्रीम ही काफी नहीं, बल्कि फेस पैक, लोशन, सीरम, मॉयश्चराइज वाला सोप भी इस्तेमाल करें।

अगर आप स्किन को ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स, कील-मुहांसों से बचाकर रखना चाहते हैं, तो सीटीएम रूटीन को डेली फॉलो करें। सीटीएम यानी क्लेंजिग, टोनिंग और मॉयश्चराइजिंग। इससे स्किन के पोर्स हेल्दी रहते हैं। साथ ही डाइट में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स से भरपूर चीजों को शामिल करें। जो ड्राई फ्रूट्स, मूंगफली, गाय के देसी घी, असली के बीजों में मौजूद होते हैं।

और किन चीज़ों की मदद से स्किन को रख सकते हैं हेल्दी, जान लें यहां।

आलू का रस और शहद का फेस पैक
हफ्ते में एक से दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें और स्किन से जुड़ी समस्याओं से दूर रहें। इसके लिए एक बड़ा चम्मच आलू के रस में 2-3 बूंद शहद की मिलाएं। दोनों चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। आलू स्किन को नेचुरल ब्लीच करने का काम करता है, तो वहीं शहद त्वचा को गहराई से मॉयश्चराइज करता है।

बादाम और शहद का फेस पैक
सर्दियों में जहां बादाम खाने से शरीर को गर्मी मिलती है तो वहीं इससे बना फेस पैक लगाने से त्वचा को नमी। ड्राई स्किन वालों को तो इस पैक का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए बादाम को पीसकर इसका पाउडर बना लें। पैक बनाने के लिए इसमें शहद और दही मिलाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और हल्का सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

ऑरेंज जूस या छिलकों का फेस पैक
संतरे को छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। सर्दियों में स्किन से जुड़ी समस्याओं से निपटने में ये पैक बहुत ही कारगर है। वैसे छिलकों के पाउडर के अलावा आप इसके जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पाउडर में शहद की कुछ बूंदें, जौ का आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने के बाद धो लें। चेहरा पोंछने के बाद मॉयश्चराइजर क्रीम भी जरूर लगाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.