Fastest news from Uttarakhand

आइस क्यूब या फिर ठंडा पानी, आपके चेहरे के लिए क्या है ज्यादा काम की चीज? जानें…

टीम डिजिटल : त्वचा की देखभाल कोई बच्चों का खेल नहीं है. लेकिन सीखी गई और आजीवन अपनाई गई कुछ तकनीकें आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को बदलने और इसे अधिक स्वच्छ और पालन करने में आसान बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं. अधिकांश लोग जागने के बाद अपनी त्वचा पर नल का ठंडा पानी चेहरे पर इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. लेकिन ऐक्ट्रेस भाग्यश्री जैसे कुछ अन्य लोगों का मानना है कि बर्फ रगडऩा बेहतर काम करता है.

स्किन को ब्यूटीफुल और ग्लोइंग बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कोई तरह-तरह के लेप का इस्तेमाल करता है तो कोई बर्फ के पानी का नुस्खा आजमाता है. जैसा कि गर्मियां आ गई हैं, ऐसे में तमाम लोग ठंडी चीज़ों का रुख करेंगे. कुछ लोग गर्मियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल करते हैं, जैसे बर्फ लगाना या बर्फ के पानी में मुंह डालना. चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल को आइस वॉटर फेशियल कहा जाता है.

आइस वॉटर फेशियल चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन कूल रहती है और चेहरे पर ग्लो भी आता है. आइस वॉटर फेशियल से आपकी त्वचा के टॉक्सिन्स दूर होते हैं और तो और स्ट्रेस में भी कम होता है. हालांकि कई बार गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करने की वजह से ये फेशियल स्किन को फायदे देने की बजाय नुकसान पहुंचा देता है. आइस वॉटर फेशियल करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो स्किन से जुड़ी ये समस्याएं गले पड़ सकती हैं.

आइस वॉटर फेशियल के नुकसान

1. स्किन इरिटेशन
बर्फ के पानी का इस्तेमाल करते वक्त अगर आइस क्यूब्स को डायरेक्ट फेस पर या स्किन पर लगाया जाता है तो इससे जलन की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए इन परेशानियों से बचने के लिए हमेशा बर्फ के टुकड़े को रुमाल या किसी कॉटन के कपड़े में बांधकर चेहरे पर लगाएं. चेहरे पर बर्फ लगाने के बाद इसे साफ पानी में अच्छी तरह जरूर धोएं.

2. बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा
अगर आप बिना फेस धोए डायरेक्ट आइस वॉटर फेशियल करती हैं तो अगली बार से ऐसा करने से बचें. क्योंकि इससे आपके चेहरे पर बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है. बर्फ को गंदे चेहरे पर रगडऩे से चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी स्किन के रोमछिद्रों में घुस जाती है. जिसकी वजह से आपको स्किन का इंफेक्शन हो सकता है.

3. सेंसेटिव स्किन के लिए नुकसानदेह
जिन लोगों की त्वचा बहुत सेंसेटिव होती है, उनके लिए आइस वॉटर फेशियल नुकसानदायक साबित हो सकता है. सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को आइस क्यूब से स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ड्राई स्किन वाले लोगों को भी रोजाना आइस वॉटर से फेशियल करने से जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

4. स्किन का ब्लड फ्लो होता है प्रभावित
आइस वॉटर फेशियल स्किन में ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकता है. यही वजह है कि आइस वॉटर फेशियल करते वक्त इन जरूरी बातों का हमेशा ध्यान रखा जाना चाहिए. अगर आपको पहले ही स्किन से जुड़ी कोई समस्या या बीमारी है तो बिना डॉक्टर के परामर्श के आइस वॉटर फेशियल करने से बचें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.