Fastest news from Uttarakhand

Tips for Parents : अगर अचानक आपका बच्चा स्कूल को लेकर करने लगे शिकायत, तो ये हो सकता है संकट का संकेत

नई दिल्ली : बच्चों की अच्छी परवरिश बहुत जरूरी है. बच्चे के पालन-पोषण में माता-पिता के साथ-साथ स्कूल की भी बराबर की हिस्सेदारी होती है। स्कूल में बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ दोस्त भी बनाते हैं और कई गतिविधियों में भाग लेते हैं, लेकिन इसके विपरीत कई बच्चे स्कूल न जाने के लिए बहाने बनाते हैं।

स्कूल उनके मन में तनाव पैदा करता है।ऐसे में आपको अपने बच्चों के व्यवहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आप कुछ बातों से पता लगा सकते हैं कि आपके बच्चे को स्कूल में परेशानी हो रही है, जो इस प्रकार है ।

चीजों को नजरअंदाज करना 

आपको अपने बच्चे से उसके स्कूल के बारे में बात करनी चाहिए। यदि आपका बच्चा स्कूल के बारे में बात नहीं करता है या बात करना टाल देता है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि उसे स्कूल में परेशानी हो रही है।

स्कूल के बारे में शिकायत करना  

यदि आपका बच्चा पहले स्कूल के बारे में केवल सकारात्मक बातें करता था। लेकिन अगर अचानक से स्कूल को लेकर शिकायत होने लगे तो यह भी इस बात का संकेत हो सकता है कि बच्चे को स्कूल में किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

गतिविधि में बदलाव

यदि आपका बच्चा इन दिनों में अच्छी नींद नहीं लेता है, अच्छा नहीं खाता है और खेलने में रुचि नहीं दिखाता है, तो ये संकट के संकेत हो सकते हैं। आपके बच्चे को किसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

स्कूल का काम न करना 

यदि आपका बच्चा होमवर्क करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है। अगर वह किताब की कॉपी लेकर घंटों बैठा रहेगा तो दिक्कत हो सकती है. शिक्षक की ओर से खराब फीडबैक :-   यदि अचानक शिक्षक बच्चे के बारे में नकारात्मक प्रतिक्रिया देने लगे तो आपको इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

दूसरों के साथ दुर्व्यवहार

यदि आपका बच्चा दूसरों के साथ दुर्व्यवहार करने लगा है और स्कूल से उसके बुरे व्यवहार, अनुशासन तोड़ने आदि की शिकायतें आ रही हैं तो आपको इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।  

Leave A Reply

Your email address will not be published.