Fastest news from Uttarakhand

इन टिप्स को अपनाने पर प्याज काटते समय नहीं आएंगे आपकी आंखों में आंसू, जानिये

नई दिल्ली : अगर आपकी भी आंखों में प्याज काटते समय जलन होती है तो अपनाएं ये टिप्स… कोई बात नहींप्याज काटते समय आप चश्मे का प्रयोग कर सकते हैं। ये एक विशेष प्रकार के चश्में होते हैं जो हवा को आंखों तक पहुंचने से रोकते हैं।

 इस तरह प्याज की गैस आपकी आंखों तक नहीं पहुंचेगी.प्याज को छीलकर आधा काट लीजिए. इसके बाद इसे पानी में डालकर कुछ देर के लिए रख दें. आप इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक पानी में छोड़ दें। आप इस पानी में सफेद सिरका भी मिला सकते हैं।

ऐसा करने से प्याज के एंजाइम रिलीज हो जाएंगे और आंखों से आंसू नहीं आएंगे.प्याज को छीलकर आधा काट लीजिए. इसके बाद इसे पानी में डालकर कुछ देर के लिए रख दें. आप इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक पानी में छोड़ दें।

आप इस पानी में सफेद सिरका भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से प्याज के एंजाइम रिलीज हो जाएंगे और आंखों से आंसू नहीं आएंगे.प्याज को हमेशा तेज चाकू से काटें। जब आप प्याज को तेज चाकू से काटते हैं तो प्याज की परत कट जाती है।

उनसे कम एंजाइम निकलते हैं। जब प्याज की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं तो इससे कम गैस निकलती है और आंखों की समस्याएं भी कम हो जाती हैं।कुछ लोगों का तो यह भी मानना ​​है कि अगर प्याज काटते समय पास में मोमबत्ती रखी जाए तो उससे निकलने वाली गैस मोमबत्ती में चली जाएगी और आपकी आंखें नहीं जलेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.