Fastest news from Uttarakhand

(अटलांटिक)समंदर से निकाला गया टाइटन पनडुब्बी का मलबा, इसमें मारे गए यात्रियों के अवशेष भी मिले

अटलांटिक। अटलांटिक महासागर के तल में पड़े टाइटैनिक का मलबा दिखाने निकली टाइटन पनडुब्बी का मलबा निकाल लिया गया है। वहीं दावा यह भी किया गया है कि मलबे के ही बीच मानव अवशेष मिले हैं। बता दें कि इस पनडुब्बी में कुल पांच लोग सवार थे। चार दिन की खोज के बाद टाइटैनिक के मलबे के पास में ही 12 हजार फीट की गहराई में पनडुब्बी का मलबा मिला था।

अब इस मलबे को लेकर जांच की जाएगी कि आखिर पनडुब्बी में विस्फोट होने की वजह क्या थी। तट से रवाना होने के एक घंटे बाद ही सबमरीन का संपर्क टूट गया था। बता दें कि यह सबमरीन 22 फीट लंबी थी। कोस्ट गार्ड चीफ जैसन न्यूबेयर ने कहा, टाइटन में किस वजह से विस्फोट हुआ यह पता लगाने के लिए अभी बहुत काम बाकी ह । इसको समझने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आगे इस तरह का हादसा ना हो।

उन्होंने कहा कि जो मानव अवशेष मिले हैं उन्हें अमेरिका ले जाया जाएगा जहां मेडिल प्रोफेशनल विश्लेषण करेंगे। अमेरिका और कनाडा की दूसरी एजेंसियां भी इस मामले की जांच करने में जुटी हुई हैं। जानकारी दी गई है कि मलबे में ज्यादातर टुकड़े छोटे हैं। इसके अलावा कुछ बड़े टुकड़े भी हैं। कुछ कंपनियां अभी और मलबे की तलाश में लगी हुई हैं।

एक अधिकारी ने कहा, हमारी कंपनी पिछले 10 दिनों से लगातार काम कर रही है। कई सारी चुनौतियों के बाच हिम्मत नहीं हारी है। अध्ययन के बाद ही सही तौर पर पता चलेगा कि सबमरीन के साथ क्या हुआ था। बता दें कि कंपनी ओशियनगेट के सीईओ और पायलट भी इस हादसे में मारे गए थे। बता दें कि यह कंपनी अमेरिका की है लेकिन सबमर्सिबल बाहामास में रजिस्टर था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.