Fastest news from Uttarakhand

केविनकेयर और फ्रीडम ट्रस्‍ट ने मिलकर हरिद्वार में 9वें चिक वॉक इंडिया कैम्‍पेन 2024 का आयोजन किया

हरिद्वार: चिक, एफएमसीजी दिग्‍गज केविनकेयर के एक मशहूर हेयर केयर ब्राण्‍ड, ने फ्रीडम ट्रस्‍ट के साथ भागीदारी में आज शहर में 9वें चिक वॉक इंडिया 2024 कैम्‍पेन का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत, हरिद्वार के भीतर और आस-पास के 100 लाभार्थियों में से हर एक के लिये निजी तरीके से बनाये गये कृत्रिम अंग दान किये गये। यह अंग उन्‍हें मुख्‍य अतिथि केविनकेयर की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर सुश्री आनंदा शालिनी और फ्रीडम ट्रस्‍ट की एक्‍जीक्‍यूटिव बोर्ड मेंबर सुश्री ऊषा भारद्वाज की मौजूदगी में लगाये गये। चिक वॉक इंडिया कैम्‍पेन सीएसआर के लिये केविनकेयर की वार्षिक पहल है।

इसे लॉन्‍च करने के पीछे का मकसद निचले अंगों से रहित लोगों को उनके लिये उपयुक्‍त कृत्रिम अंग प्रदान करना है। यह केविनकेयर की मौजूदगी के क्षेत्रों में हुआ है। पिछले आठ संस्‍करणों में असम, हरिद्वार, गुवाहाटी, इरोड, कृष्‍णागिरि, कांचीपुरम और कडेलोर जैसी जगहों से ताल्‍लुक रखने वाले लगभग 850 लाभार्थियों की पहचान कर उन्‍हें इस पहल का फायदा पहुँचाया गया है। चिक वॉक इंडिया कैम्‍पेन हरिद्वार में दूसरी बार आयोजित हुआ। उसे 7 दिसंबर, 2023 को लॉन्‍च किया गया था और फ्रीडम ट्रस्‍ट के कर्मचारियों तथा विशेषज्ञों को लाभार्थियों से निजी तौर पर मिलने के लिये भेजा गया था।

यह लाभार्थी भगवानपुर, ज्‍वालापुर, लक्‍सर, कतरपुर, हरकीपौड़ी और हरिद्वार तथा रुड़की के आस-पास के इलाकों में थे। उनके लिये कृत्रिम अंगों का मापन किया गया, जिन्‍हें हर किसी के अनुसार बनाया जा सके| इस पहल पर अपनी बात रखते हुए, केविनकेयर की चीफ फाइनेंशियल ऑफीसर सुश्री आनंदा शालिनी ने कहा, ‘‘गतिशीलता के उपहार से लोगों को सशक्‍त करना सिर्फ एक परोपकारी प्रयास नहीं है; यह समावेशन और समानुभूति के लिये हमारी प्रतिबद्धता भी दिखाता है। केविनकेयर में हम अपने संसाधनों के इस्‍तेमाल से सार्थक प्रभाव लाने पर यकीन रखते हैं और इसके लिये विभिन्‍न पहलें होती हैं।

9वां चिक वॉक इंडिया कैम्‍पेन इसी सोच को साकार करता है। शारीरिक चुनौतियों वाले लोग संतोषजनक जीवन जी सकें, इसके लिये हमारा हर कदम हमारे मूल्‍यों के अनुसार होता है। इस प्रकार हम लाभार्थियों के जीवन की गुणवत्‍ता बेहतर बनाते हैं, और एक अधिक समावेशी समाज बनाने में योगदान भी देते हैं। हमारे प्रयास केवल कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्‍मेदारी से कहीं बढ़कर हैं, इनमें उन समुदायों का जीवन बदलने के लिये हमारी इच्‍छा साफ नजर आती है जिन्‍हें हम सेवाएं प्रदान करते हैं।’’

फ्रीडम ट्रस्‍ट की एक्‍जीक्‍यूटिव बोर्ड मेंबर सुश्री ऊषा भारद्वाज ने कहा, ‘‘फ्रीडम ट्रस्‍ट में हम केविनकेयर के साथ जुड़कर निश्चित रूप से गर्व महसूस कर रहे हैं। इसके तहत भारत में एम्‍प्‍युटीज को सहयोग दिया जा रहा है। हमारे संयुक्‍त प्रयासों ने लोगों को उनके फिट हो सकने योग्‍य अंगों के माध्‍यम से दोबारा गतिशीलता और आजादी दी है। बदलाव लाने वाली इस यात्रा का एक और वर्ष आरंभ करते हुए, हम जरूरतमंदों के जीवन में स्‍थायी परिवर्तन लाने के लिये समर्पित हैं। हम इस असरदार काम को आने वाले वर्षों में भी जारी रखेंगे।’’

केविनकेयर की नीति में दिव्‍यांग समुदाय की फिक्र करने और उन्‍हें सशक्‍त करने की प्रतिबद्धता साफ झलकती है। यह कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्‍मेदारी के लिये उनकी रूपरेखा का अभिन्‍न हिस्‍सा है। अपने समर्पण से वे सुनिश्चित करते हैं कि उनकी पहलों से दिव्‍यांगजनों का वास्‍तविक उत्‍थान हो और उन्‍हें पूरा सहयोग मिले। इस तरह समावेशन और सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है। केविनकेयर ने जाने-माने एनजीओ के साथ भागीदारी में विभिन्‍न पहलें और कार्यक्रम आयोजित किये हैं।

एक समावेशी समाज को बढ़ावा देते हुए, उन्‍होंने प्रतिष्ठित मंच स्‍थापित किये हैं, जो दिव्‍यांगजनों की उल्‍लेखनीय उपलब्धियों का सम्‍मान करते हैं और सहयोग की मजबूत प्रणाली देते हैं। ‘9वां चिक वॉक इंडिया’ कैम्‍पेन शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिये सहयोग को और भी मजबूत करने की दिशा में एक कदम है। इससे राज्‍यों और देश के कोने-कोने में जागरूकता फैलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.