Fastest news from Uttarakhand

अयोध्या में 11 नवंबर को भव्य दीपोत्सव; श्रद्धालु घर बैठे भी कर सकेंगे दीपदान…

उत्तर प्रदेश की रामनगरी अयोध्या में दिवाली से एक दिन पहले यानी 11 नवंबर को भव्य दीपोत्सव का कार्यक्रम होना है। इसके लिए जोरों शोरों से तैयारियां की जा रही है। 25000 वालंटियर राम की पैड़ी के 51 घाटों पर दीपक सजा रहे हैं। 24 लाख से ज्यादा दीपक राम की पैड़ी पर जलाने के लिए अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर करेंगे।

आगामी 2 दिन में दीपकों में बाती और तेल लगाया जाएगा, इसके साथ ही दीपों के जलने का रिहर्सल भी किया जाएगा। इस आयोजन को और भी भव्य बनाने के लिए उप्र पर्यटन एवं संस्कृति विभाग ने उन लोगों को भी दीपदान करने के लिए सुविधा प्रदान की है जो लोग इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं।

दरअसल, पर्यटन विभाग ने अयोध्या के बाहर मौजूद लोगों को दीपदान करने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए होली अयोध्या एप को लॉन्च किया है। इस एप के माध्यम से लोग घर बैठे भी इस दीपोत्सव के महाकुंभ में दीपदान कर सकेंगे।

विभाग ने यह तय किया है कि दीपोत्सव में दीपदान करने के लिए जो लोग भी दीये बुक करेंगे उनको दीपोत्सव के बाद विभाग दिए हुए पते पर दीये, प्रसाद और सरयू का जल प्रसाद भेजेगा। इस एप के माध्यम से श्रद्धालु घर पर बैठे ही दीपदान कर सकेंगे और भव्य दीपोत्सव में शामिल हो सकेंगे।

इस तरह कर सकतें है दीपदान
दीपोत्सव में दीपदान करने के लिए एंड्राइड और एप्पल स्टोर पर होली अयोध्या ऐप को डाउनलोड कर एक तय धनराशि देकर अपने दीपक बुक कर सकते हैं। एक व्यक्ति एक या उससे अधिक दीये भी बुक कर सकता है, दीये बुक करने पर कोई संख्या का प्रतिबंध नहीं है। जिनका जितना मन करता है उतने दिये बुक कर सकते है। इसके बाद बुक किए गए दीयों के जलवाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन लेगा और उसकी पूरी व्यवस्था जिला प्रशासन की रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.