Fastest news from Uttarakhand

विश्व स्तर पर निभा रहा महत्वपूर्ण भूमिका पीएम मोदी के दौरे से पहले यूएस ने किया भारत का ‘गुणगान’

वाशिंगटन। अमेरिका भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए तैयार है। इसे लेकर मेजबान मुल्क भी काफी उत्साहित नजर आ रहा है। इस बीच, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पीएम मोदी की यात्रा भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को दुनिया में सबसे बेहतर साबित करेगी। खास बात है कि पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी संसद को संबोधित करने जा रहे हैं। ऐसा करने वाले वह इतिहास के पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र मामले में राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष अधिकारी कर्ट कैंपबैल का कहना है कि भारत रणनीतिक ही नहीं, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा, ‘कई कारोबारी समूह, निवेश समूह नए ग्लोबल सप्लाई चेन, निवेश के नए मौकों से जुड़ी रणनीति के लिए भारत की ओर देख रहे हैं।’ कैंपबेल ने बताया कि अमेरिकी विश्वविद्यालय ज्यादा से ज्यादा तकनीक के जानकार और इंजीनियर तैयार करना चाहते हैं और अमेरिका भारतीयों को ज्यादा मौके देना चाहता है।

दरअसल, अमेरिका भी भारत को चीन के बढ़ते प्रभाव का सामना में अपने साझेदार के रूप में देखता है। व्हाइट हाउस ने बीते महीने ही ऐलान किया था कि 22 जून को पीएम मोदी के आधिकारिक दौरे पर उनका स्वागत करेगा। मंगलवार को ही भारतीय प्रधानमंत्री ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के न्योते को स्वीकार किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.