Fastest news from Uttarakhand

बॉबी पंवार के घोषणा पत्र में रोजगार और ओपीएस की बात

देहरादून (एजेंसी)। टिहरी संसदीय सीट से निर्दलीय प्रत्याशी बॉबी पंवार ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन अपना घोषणा पत्र जारी किया। इसमें उन्होंने रोजगार, लोकायुक्त, पुरानी पेंशन योजना(ओपीएस) के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, बिजली पर जनाधिकार की बात की है। बॉबी पंवार के मीडिया प्रभारी सुरेश सिंह ने बताया कि हम जिस उद्देश्य के साथ राजनीति में आए हैं, घोषणा पत्र में उन मुद्दों को प्रमुखता से रखा है। खासतौर पर रोजगार को लेकर रोजगार सुरक्षा, रोजगार गारंटी और एक वोट- एक रोजगार की नीति पर काम करेंगे।

पहाड़ों में उद्योगों को बढ़ावा देने, वन चुगान से लेकर खनन तक में उत्तराखंड की माइनिंग कंपनियों को प्राथमिकता देने, आबकारी नीति में बदलाव, प्रकृति एवं पर्यावरणीय फोर्स का गठन, पलायन, जल, जंगल जमीन के साथ ही टिहरी लोकसभा क्षेत्र में एक केंद्रीय कृि एवं वानिकी विश्वविद्यालय की स्थापना के प्रयास किए जाएंगे।

आपदा काल में सेवा देने वालों को रोजगार में प्राथमिकता, ग्रीन बोनस, गुणवत्ता आधारित पर्यटन और तीर्थाटन विकास के साथ ही हिमालयी राज्यों के मूल निवासियों को ए और बी श्रेणी के पदों में न्यूनतम 40 फीसदी की नियुक्त का प्रावधान, उच्च स्तरीय अधिकार संपन्न स्थायी हिमालय आयोग का गठन, टीजीएमयू, जेएमयू, केएमयू जैसी निजी कंपनियों को नया और आधुनिक आयाम दिया जाएगा। अग्निवीर योजना पर पुनर्विचार के साथ ही सेना और रेलवे में विशेष भर्ती अभियान को जोर दिया जाएगा।

नकल विरोधी कानून की नए सिरे से समीक्षा, संविदा के बजाए सीधी भर्ती, लोकायुक्त गठन, वैधानिक आयोगों को पर्वतीय क्षेत्रों में स्थापित करने, राज्य गठन से पूर्व की सभी परियोजनाओं में उत्तराखंड की हिस्सेदारी बढ़ाने, पर्वतीय समाज को संविधान की 5ए अनुसूची में शामिल करने के प्रयास किए जाएंगे। समाज कल्याण की पेंशन बढ़ाकर ढाई हजार करने और आंगनबाड़ी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 18 हजार देने का काम करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.