Fastest news from Uttarakhand

लोकसभा चुनाव के दौरान किसी पत्रकार पर आचार संहिता उलंघन के नाम पर एफआईआर दर्ज न हो

देहरादून: प्रेस की स्वतंत्रता के लिए व पत्रकारों को किसी उत्पीडन से बचाने की खातिर जिला स्तरीय स्थायी समिति के सदस्य सुरेन्द्र अग्रवाल ने सार्थक पहल कर समिति के सचिव/जिला सूचना अधिकारी को पत्र लिखकर यह कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी पत्रकार के विरुद्ध आचार संहिता उलंघन के नाम पर एफआईआर दर्ज न की जाए। इस आशय का पत्र सम्पूर्ण देहरादून जनपद के चुनाव कार्य से जुड़े अधिकारियों को तत्काल भेजा जाए।

स्थायी समिति के सदस्य सुरेन्द्र अग्रवाल ने पत्र लिखकर कहा है कि प्रायः देखा जाता है कि चुनाव के दौरान सरकारी मशीनरी के कुछ लोगों मे निरंकुशता की सोच परिलक्षित होने लगती है।इस क्रम मे कई बार पत्रकारों को जबरन आचार संहिता उलंघन के मामले मे फंसाकर एफआईआर दर्ज किए जाने के मामले अतीत मे प्रकाश मे आते रहे हैं।

स्थायी समिति के सदस्य सुरेन्द्र अग्रवाल ने सचिव के माध्यम से मांग की है कि जिला प्रशासन की ओर से सम्पूर्ण देहरादून जनपद के सम्बन्धित अधिकारियों को स्थायी समिति की अध्यक्ष/जिलाधिकारी की ओर से तत्काल पत्र भेजकर निर्देशित किया जाए कि यदि इलैक्ट्रोनिक,प्रिंट व सोशल मीडिया से जुड़े किसी भी पत्रकार के विरुद्ध चुनाव से सम्बंधित कोई शिकायत प्रकाश मे आए तो उस पर सीधे और तुरंत एफआईआर दर्ज न की जाए।

ऐसी किसी शिकायत को अविलंब स्थाई समिति के सचिव/जिला सूचना अधिकारी के पास भेजी जाए। स्थायी समिति के सभी सदस्यगण प्रकरण की समीक्षा करेगे। यदि समिति के सदस्य इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि पत्रकार ने आचार संहिता का उलंघन किया है। तभी सम्बंधित पत्रकार पर प्राथमिकी दर्ज की जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.