Fastest news from Uttarakhand

Rishikesh : अब राफ्टिंग वाहनों से नहीं लगेगा जाम

ऋषिकेश (एजेंसी)। मुनिकीरेती में नगर पालिका प्रशासन राफ्ट वाहनों के लिए नई पार्किंग बना रहा है। यह पार्किंग सिर्फ राफ्ट वाहनों के लिए ही आरक्षित होगी। इसमें मामूली शुल्क में वाहनों को पार्क करने की सुविधा होगी। पार्किंग बनने से मुनिकीरेती क्षेत्र में लोगों को जाम की समस्या से राहत मिलने की उम्मीद है।हर साल देशभर से राफ्टिंग के लिए बड़ी तादाद में पर्यटक मुनिकीरेती पहुंचते हैं।

अभी खारास्रोत स्थित बरसाती नदी में राफ्ट वाहनों के लिए अस्थायी पार्किंग बनी है। यहीं से पर्यटकों को लेकर वाहन मुनिकीरेती में मुख्य मार्ग से कौड़ियाला-शिवपुरी को रवाना होते हैं। व्यस्ततम मार्ग होने के चलते कई दफा राफ्ट वाहनों से जाम की स्थिति पैदा होती है। लिहाजा, लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए पालिका प्रशासन ने कवायद शुरू की है।

तपोवन बाईपास पर ट्रंचिंग ग्राउंड के पास 25 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। फिलहाल पार्किंग निर्माण स्थल से कूड़े को हटाया जा रहा है। मार्च में काम पूरी होते ही अप्रैल से राफ्ट वाहन यहीं से संचालित होकर तपोवन बाईपास से होते हुए कौड़ियाला-शिवपुरी जाएंगे। पर्यटकों के वाहनों की पार्किंग भी ठीक सामने खारास्रोत पार्किंग में होगी।

मैकेनिकल पार्किंग भी प्रस्तावित

रामझूला पुल के नजदीक नगरपालिका ने मैकेनिकल पार्किंग का भी प्रस्ताव तैयार किया है। करीब 90 लाख रुपये से बनने वाली इस पार्किंग में 40 वाहनों को खड़ा करने की क्षमता होगी। खास बात यह है कि बेहद कम जगह में यह वाहन आधुनिक मशीनों के जरिये पार्क किए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.