Fastest news from Uttarakhand

एचडीएफसी बैंक और कुमाऊं मंडल विकास निगम ने पर्यटक विश्राम गृह बुकिंग के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया

देहरादून। भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक और कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) ने उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के सभी 49 सरकारी स्वामित्व वाले पर्यटक विश्राम गृहों (टीआरएच) की बुकिंग की सुविधा के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया। अपनी तरह की पहली पहल का उद्देश्य सुंदर कुमाऊं हिमालय में पर्यटन को बढ़ावा देना, पूरे भारत के साथ-साथ विदेशों से पर्यटकों को आकर्षित करना और स्थानीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव डालना है।

यह साझेदारी यात्रियों के लिए समग्र बुकिंग अनुभव को बेहतर बनाने और केएमवीएन के लिए बुकिंग को बढ़ाने में मदद करेगी। एचडीएफसी बैंक वास्तविक समय उपलब्धता, विस्तृत टीआरएच विवरण और सुरक्षित भुगतान के साथ बुकिंग प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए केएमवीएन को एक उपयोगकर्ता-अनुकूल ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल ऐप प्रदान करेगा। प्रारंभिक समझौता ज्ञापन पर पांच साल के लिए हस्ताक्षर किए गए हैं, जो इस पहल में दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता और विश्वास को दर्शाता है।

इस अवसर पर बोलते हुए, एचडीएफसी बैंक के शाखा बैंकिंग प्रमुख – उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, श्री अखिलेश कुमार रॉय ने कहा कि हमें इस महत्वपूर्ण पहल में केएमवीएन के साथ साझेदारी करने पर गर्व है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म न केवल देश के कुछ हिस्सों और विदेशों में पर्यटकों के लिए बुकिंग प्रक्रिया को सरल बनाता है। बल्कि कुमाऊं क्षेत्र में वृद्धि और विकास में सकारात्मक योगदान देने में भी हमें मदद मिलती है।

केएमवीएन के प्रबंध निदेशक डॉ. संदीप तिवारी ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, हम अपनी वेबसाइट के उन्नयन के लिए लंबे समय से सोच रहे हैं जो अधिक सुलभ, जानकारीपूर्ण और आकर्षक हो सके। एचडीएफसी बैंक ने इसे संभव बनाया है और हमें विश्वास है कि केएमवीएन और एचडीएफसी बैंक के बीच यह सहयोग दोनों संगठनों के लिए आर्थिक रूप से फायदेमंद होगा, और निश्चित रूप से हमारे उपभोक्ताओं के लिए सहायक होगा।

सर्वाेच्च प्राकृतिक वैभव और सुंदरता से संपन्न और इतिहास और आध्यात्मिकता से भरपूर, उत्तराखंड राज्य का मुख्य रूप से पहाड़ी इलाका, कुमाऊं तेजी से भारत के पर्यटन मानचित्र पर उभर रहा है। केएमवीएन क्षेत्र में विकास के लिए जिम्मेदार है जिसमें रोजगार के अवसर पैदा करना और सतत सामुदायिक विकास शामिल है।

लॉन्च समारोह का आयोजन नैनीताल में किया गया, डॉ. संदीप तिवारी, एमडी, केएमवीएन, एपी बाजपेयी, जीएम, केएमवीएन, बकुल सिक्का, सर्कल हेड, उत्तराखंड, एचडीएफसी बैंक, राजिक शर्मा, क्लस्टर हेड-हल्द्वानी, एचडीएफसी बैंक, मोहित समारोह में केवल शर्मा, राज्य प्रमुख – जीआईबी सॉल्यूशंस, एचडीएफसी बैंक, योगेन्द्र पाल, बीएम-नैनीताल, एचडीएफसी बैंक और रवींद्र सिंह राणा, एएच-जीआईबी सॉल्यूशंस, एचडीएफसी बैंक उपस्थित थे।

31 दिसंबर, 2023 तक, उत्तराखंड में बैंक का वितरण नेटवर्क 46 शहरों/कस्बों में 101 शाखाओं पर था। राज्य में बैंक की 55ः शाखाएँ अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.