Fastest news from Uttarakhand

ऋषिकेश करणप्रयाग रेल लाइन निर्माण कार्य में गौचर के पास एक सुरंग हुई आर पार

ऋषिकेश‌‌- करणप्रयाग रेल लाइन निर्माण कार्य में एक उपलब्धि और जुड़ गई है गौचर के पास mt5 , mt6 लगभग 2700 मीटर की एक सुरंग आर पार हो गई है। मेगा कंपनी के तत्वावधान में निर्मित कमेंडा गांव की सीमा से भटनगर गांव की सीमा तक सुरंग खुदान का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

मेगा कंपनी के सर्वे इंचार्ज दिनेश सिंह बिष्ट ने बताया कि सुरंग के निर्माण में लगभग 3 साल का वक्त लगा। इस सुरंग के निर्माण कार्य के पूरा होने पर कंपनी के कर्मचारियों ने खुशी व्यक्ति की। जानकारी अनुसार ऋषिकेश करनप्रयाग रेल लाइन परियोजना का 75% निर्माण कार्य पूरा हो चुका है 2025 तक सभी सुरंगों का निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण ऋषिकेश करणप्रयाग रेल लाइन ऋषिकेश से करणप्रयाग तक 125 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का 104 किलोमीटर हिस्सा सुरंग से होकर गुजरेगा। शेष 21 किलोमीटर में पुल और रेलवे स्टेशन होंगे रेलवे लाइन का 84 फ़ीसदी हिस्सा सुरंग के अंदर से गुजरेगा रेल लाइन पर 16 मुख्य व 12 सहायक सुरंगे बनाई जाएगी।

सात सहायक सुरंगें ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे से जोड़ी जा रही है जो आपातकाल में निकासी का कार्य करेंगी। इस मौके पर प्रोजेक्ट मैनेजर एच एन सिंह, आरबीएल मैनेजर उमेश डांगी इंजीनियर दीपक कुमार, इंजीनियर अवनीश कुमार, सुभाष ठाकुर, दीपक शर्मा, आनंदपाल सिंह गंभीर सिंह व्यास देव शर्मा आदि कंपनी के कर्मचारी मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.