Fastest news from Uttarakhand

डीआईटी विश्वविद्यालय में ‘विरासत’ महोत्सव के दौरान रीच और उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से सिंगल-यूज प्लास्टिक पर संगोष्ठी और पैनल चर्चा आयोजित की गई

देहरादून। डीआईटी विश्वविद्यालय ने रीच के सहयोग से और उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित, प्रतिष्ठित ‘विरासत’ महोत्सव के हिस्से के रूप में ‘सिंगल-यूज प्लास्टिक (एसयूपी)’ पर एक संगोष्ठी और पैनल चर्चा का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस कार्यक्रम में विचारकों, पर्यावरण विशेषज्ञों और शिक्षाविदों ने सिंगल-यूज प्लास्टिक से जुड़ी चुनौतियों और समाधानों पर चर्चा की, जिसमें स्वच्छ पर्यावरण के लिए टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

इस संगोष्ठी में हिमालय में रहने वाले प्रसिद्ध लेखक, फिल्म निर्माता और मानवविज्ञानी डॉ. लोकेश ओहरी की उपस्थिति ने शोभा बढ़ाई। हिमालय में टिकाऊ और जिम्मेदार पर्यटन में अपने योगदान के लिए महात्मा गांधी पुरस्कार और आउटलुक ट्रैवलर पुरस्कार प्राप्त करने वाले डॉ. ओहरी ने हमारे दैनिक जीवन में एसयूपी के खतरे को दूर करने के लिए जमीनी स्तर पर व्यवहार में बदलाव की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया।

इस कार्यक्रम में डीआईटी विश्वविद्यालय के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए, जिनमें प्रमुख सलाहकार श्री एन. रविशंकर, कुलपति श्री जी. रघुराम, रजिस्ट्रार डॉ. सैमुअल, डीन डॉ. एकता सिंह, प्रॉक्टर डॉ. नवीन सिंघल, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. निशा और डॉ. नरेश चड्ढा शामिल थे। इसके अतिरिक्त, रीच के प्रतिनिधियों, संयुक्त सचिव सुश्री राजश्री और श्री कुणाल ने चर्चा में योगदान दिया। सेमिनार के प्रतिष्ठित पैनलिस्ट में शामिल थे:

• आईआईटी रुड़की से डॉ. के. के. गायकवाड़

• दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से डॉ. सुधीर वारकर

• शहरी विकास प्रभाग, उत्तराखंड से श्री रवि पांडे

• डीआईटी विश्वविद्यालय से डॉ. एकता सिंह और डॉ. नवीन सिंघल पैनल चर्चा में पर्यावरण, आर्थिक और सामाजिक प्रभावों सहित एकल-उपयोग प्लास्टिक के उपयोग से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। विशेषज्ञों ने टिकाऊ विकल्पों, नियामक ढांचे और एसयूपी कचरे को कम करने में प्रौद्योगिकी की भूमिका पर विचार साझा किए।

चर्चा से एक महत्वपूर्ण निष्कर्ष यह निकला कि क्षमता निर्माण पर जोर दिया जाए और सभी हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा की जा सके ताकि रोजमर्रा की प्रथाओं में व्यवहार परिवर्तन लाया जा सके, जिससे एकल-उपयोग प्लास्टिक पर निर्भरता कम हो सके। डीआईटी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ डिज़ाइन द्वारा आयोजित

इस सेमिनार ने सामूहिक जिम्मेदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एकल-उपयोग प्लास्टिक के प्रबंधन के लिए भविष्य के दृष्टिकोण पर उपयोगी विचार-विमर्श के लिए एक मंच प्रदान किया। यह कार्यक्रम छात्रों और व्यापक समुदाय के बीच स्थिरता, पर्यावरण जागरूकता और जिम्मेदार उपभोग प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए डीआईटी विश्वविद्यालय की चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.