Fastest news from Uttarakhand

राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को लेकर एक्शन मोड में आईं मंत्री रेखा आर्या

बोलीं, किसी प्रकार की कोताही नहीं की जायेगी बर्दाश्त

देहरादून: आज प्रदेश सरकार में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने देहरादून सचिवालय में 38वें राष्ट्रीय खेलों के मद्देनज़र मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, युवा कल्याण और खेल विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर बैठक की। आज की इस बैठक में राष्ट्रीय खेलों के आयोजन से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई और मंत्री रेखा आर्या की तरफ से अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए कि खेलों से संबंधित सभी तैयारियां तय समय में पूरी कर ली जाएं और इनमें किसी भी प्रकार की कमी ना छोड़ी जाए।

मंत्री रेखा आर्या के मुताबिक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के दिशानिर्देशों के अनुसार यह तय किया गया कि 28 जनवरी 2025 को यानी राष्ट्रीय खेलों के शुभारंभ के अवसर पर प्रस्तावित स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और लोहाघाट मे बनने वाले गर्ल्स स्पोर्ट्स कॉलेज का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाएगा। लिहाजा मंत्री रेखा आर्या की ओर से आज की बैठक में, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की ज़मीन को लेकर सामने आ रही पेचीदगियों को दूर करने के लिए राज्य की मुख्य सचिव, वन विभाग के प्रमुख सचिव और PWD के अधिकारियों को हफ़्ते भर में सभी जटिलताओं को सुलझाने के लिए स्पष्ट रूप से निर्देशित कर दिया गया है।

बैठक में मंत्री रेखा आर्या ने दोनों ही संस्थान के लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया एक हफ्ते और सुचारू रूप से पूर्ण करने को लेकर पूरी स्पष्टता और सख्ती के साथ अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त गर्ल्स स्पोर्ट्स कॉलेज लोहाघाट के लिए धनराशि भी जल्द से जल्द उपलब्ध हो जाए इस बाबत भी मुख्य सचिव को निर्देशित किया गया है। जल्द ही सड़क मार्ग से जुड़ेगा सोमेश्वर का ताकुला ब्लॉक, मंत्री रेखा आर्या की संकल्पशक्ति से 89 ग्राम पंचायतों के हजारों निवासियों का जीवन बनेगा सुगम आज की इस बैठक में सोमेश्वर विधानसभा के ताकुला ब्लॉक को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए भी मुख्य सचिव व अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

89 ग्राम पंचायतों वाला ये ब्लॉक घने जंगल के बीच बसा है और पुख्ता सड़क मार्ग ना होने के कारण यहां के निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि मंत्री रेखा आर्या के प्रयासों से इस क्षेत्र में सीसी मार्ग का निर्माण करवाया गया है लेकिन यह एक वैकल्पिक व्यवस्था है। अत: इस ब्लॉक को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए मंत्री रेखा आर्या ने वन विभाग के प्रधान सचिव, ज़िलाधिकारी अल्मोड़ा, DFO अल्मोड़ा और PWD के अधिकारियों को निर्देशित किया और सप्ताह भर के भीतर सड़क मार्ग की प्रक्रिया को तेज करने के लिए कहा। मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि क्षेत्र कि जनता का जीवन सुगम बनाना उनकी प्राथमिकता है और वो इसके लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। आज कि इस बैठक में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव वन विभाग आर के सुधांशु, विशेष प्रमुख खेल सचिव अमित सिन्हा, निदेशक खेल एवं युवा कल्याण प्रशांत आर्य समते संबंधित विभागों के अन्य आधिकारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.