Fastest news from Uttarakhand

डब्ल्यूआईसी इंडिया ने इंटर स्कूल वाद-विवाद प्रतियोगिता के साथ मनाया हिंदी दिवस

देहरादून: वर्ल्ड इंटीग्रिटी सेंटर (डब्ल्यूआईसी) इंडिया, देहरादून ने आज अपने परिसर में इंटर स्कूल वाद-विवाद प्रतियोगिता के साथ हिंदी दिवस मनाया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय नंबर 2, पाइन हॉल स्कूल, जिम्प पायनियर स्कूल, आईटी चिल्ड्रेन एकेडमी, हिम ज्योति स्कूल और सृजन पब्लिक स्कूल सहित छह स्कूलों ने भाग लिया। इस वाद-विवाद की निर्णायक फ्रीलान्स हिंदी शिक्षिका संगीता रावत और सनराइज एकेडमी में हिंदी की विभागाध्यक्ष मोनिका शर्मा थीं। प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक और शोधकर्ता ओशिन रावत ने कार्यक्रम में अतिथि के रूप में भाग लिया।

छात्रों ने ‘जब पैसा बोलता है, तो सत्य मौन हो जाता है’ विषय पर वाद-विवाद किया। प्रत्येक छात्र ने प्रस्ताव के पक्ष और विपक्ष में तर्क दिए। कार्यक्रम के अंत में विजेताओं की घोषणा की गई जिसमें जिम्प पायनियर स्कूल की दीपिका और पाइन हॉल स्कूल के वश साहू के बीच प्रथम स्थान के लिए टाई हुआ। फर्स्ट रनर-अप का स्थान सृजन पब्लिक स्कूल की प्रिया साहू को मिला, जबकि सेकंड रनर-अप का स्थान हिम ज्योति अकादमी की भूमिका रावत को मिला। सभी छात्रों के प्रयासों की सराहना करते हुए, निर्णायकों ने कहा, “आज हम वक्ताओं की क्षमता से बेहद प्रभावित हुए।

प्रत्येक छात्र ने विषय पर अपना अनूठा दृष्टिकोण पेश किया, जिससे न केवल हिंदी पर अच्छी पकड़ का प्रदर्शन हुआ, बल्कि आलोचनात्मक सोच कौशल का भी प्रदर्शन हुआ।” डब्ल्यूआईसी इंडिया के निदेशक अंकित अग्रवाल और सचिन उपाध्याय ने कहा, “इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन का हमारा उद्देश्य युवा दिमागों को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। हिंदी दिवस हमारी समृद्ध भाषाई विरासत को बढ़ावा देने का एक विशेष अवसर है, और हमें एक ऐसे कार्यक्रम की मेजबानी करने पर गर्व है जो विचारशील चर्चा और बौद्धिक विकास को बढ़ावा देता है।” कार्यक्रम में नम्रता नैथानी द्वारा स्थापित स्मॉल बेल्स के छात्रों द्वारा नृत्य प्रदर्शन भी किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.