Fastest news from Uttarakhand

उदयन शालिनी फैलोशिप के अंतर्गत देहरादून से चालीस छात्राओं का छात्रवृत्ति हेतु चयन

देहरादून : उदयन केयर दिल्ली स्थित एक पंजीकृत ट्रस्ट है जो अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग 25 वर्षों से भी अधिक समय से काम कर रहा है। अनाथ एवं बेसहारा बच्चों के लिए घर एवं परिवार की व्यवस्था के साथ ही यह संस्था आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं की उच्च शिक्षा, कैरियर, व्यक्तित्व विकास आदि क्षेत्रों में सहायता करती है। इसी क्रम में आज उदयन शालिनी फैलोशिप के अंतर्गत इस वर्ष चयनित छात्राओं की इंडक्शन सेरेमनी (Induction Ceremony) आयोजित की गई। आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अधिशासी निदेशक श्री एल.पी. जोशी थे।

मुख्य अतिथि श्री एल.पी. जोशी ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि उदयन संस्था द्वारा छात्राओं को सशक्त एवं शिक्षित करने का जो महत्वपूर्ण कार्य संस्था द्वारा किया जा रहा है वह उन्हें आने वाले समय में आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने में सहयोगी होगा। श्री एल.पी. जोशी ने उदयन केयर के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस समाज में महिलाएं शिक्षित एवं जागरूक होती हैं वहां सामाजिक कुरीतियां भी नहीं के बराबर होती हैं। श्री जोशी ने नेल्सन मंडेला को उद्धृत करते हुए उपस्थित छात्राओं से कहा कि शिक्षा वह महत्वपूर्ण शस्त्र है जिसके बल पर वे समाज को बदल सकती हैं।

उन्होंने कहा कि आज महिलाएं एवं बेटियां राजनीति, मेडिकल, इंजिनियरिंग, शिक्षा, प्रशासन, सुरक्षा आदि हर क्षेत्र में सफलता के शिखर पर रहकर अगर अपनी क्षमताओं को साबित कर रही हैं तो इसके पीछे शिक्षा की अहम भूमिका है। श्री जोशी ने नए बैच में चयनित सभी छात्राओं से अपेक्षा की कि वे इस फैलोशिप का पूरा पूरा लाभ उठाते हुए इससे अपने भविष्य को सशक्त एवं उन्नत बनाएंगी।

उदयन केयर ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ. किरण मोदी ने इस अवसर पर चयनित छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की तथा उन्हें संस्था द्वारा भविष्य में हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास न सिर्फ आपको शिक्षित करना है बल्कि आपको एक सफल, सशक्त और बेहतरीन व्यक्तित्व वाला इंसान बनाना भी है।

उदयन केयर के एसोशिएट निदेशक श्री मुकेश जोशी ने छात्राओं को नई तकनीक और तरीकों का प्रयोग करते हुए डिजीटल माध्यम से बेहतरीन शिक्षा प्राप्त करने के उपाय बताए। उदयन केयर देहरादून के सह-संयोजक डाॅ. जी.एस. रावत ने छात्राओं को स्मार्टफोन के सदुपयोग और एकाग्रचित्त होकर मेहनत करने के महत्व पर जागरुक किया।

आई.आई. टी. रुड़की से अभी हाल ही में रसायन शास्त्र में पीएचडी कर चुकी देहरादून चैप्टर के द्वितीय बैच की होनहार छात्रा रही प्रियंका लखरवाल ने इस अवसर पर चयनित छात्राओं से उदयन शालिनी फैलोशिप के अपने अनुभव साझा किए तथा अपनी सफलता में उदयन केयर ट्रस्ट तथा उसके सदस्यों के योगदान का उल्लेख करते हुए उनका आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर देहरादून संयोजक श्री विमल डबराल ने अपने संबोधन में छात्राओं से आह्वान किया कि यदि वे अभी पांच छः: वर्ष लगन और मेहनत से अपनी शिक्षा पर ध्यान दें तो आने वाले पचास साठ वर्षों तक एक सफल जीवन जी सकती हैं। श्री विमल डबराल ने चयनित छात्राओं के व्यक्तित्व विकास एवं शैक्षिक तथा अन्य ज्ञान बढ़ाने के लिए समय समय पर आयोजित किए जाने वाले विविध प्रकार के कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। कार्यक्रम का संचालन करते हुए कोर कमेटी की वरिष्ठ सदस्य डॉ. दलजीत कौर ने उदयन शालिनी देहरादून का परिचय देते हुए चैप्टर की छात्राओं द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों का ब्योरा साझा किया।

आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अधिशासी निदेशक श्री एल.पी.जोशी, उदयन केयर की मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ. किरण मोदी, देहरादून के संयोजक श्री विमल डबराल, उदयन केयर से श्री मुकेश जोशी, डॉ. दलजीत कौर, श्रीमती कमल शर्मा, श्रीमती सुमन तिवारी, डा. जी.एस.रावत, श्री हिमांशु शर्मा के साथ ही मैनेजर नार्थ सुश्री वरुणा तथा कोआर्डिनेटर सुश्री फरहा नाज, वैल्हम स्कूल की अध्यापिकाएं श्रीमती ऋतु एवं श्रीमती रुचि सहित बड़ी संख्या में छात्राएं एवं उनके अभिभावक तथा अन्य लोगों ने भागीदारी की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.