Fastest news from Uttarakhand

खिर्सु ब्लॉक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

श्रीनगर- उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय , एक शोध योजना के तहत खिर्सु ब्लॉक की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शहीद कुलदीप सिंह राजकीय इंटर कॉलेज खण्डाह, श्रीनगर में किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिव्यांगजन और वंचित समुदायों की शिक्षा के प्रति जागरूक करना और उन्हें दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाना था।

कार्यशाला का उद्घाटन विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद किमोठी द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय इस तरह की कार्यशालाओं के माध्यम से समाज में शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उत्तराखंड राज्य में दिव्यांगजन और वंचित समुदायों की शिक्षा के लिए उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय एक बेहतरीन विकल्प है।

विशेष शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सिद्धार्थ पोखरियाल ने कार्यशाला का संयोजन करते हुए दिव्यांगजनों की समस्याओं और उनके निराकरण के साथ-साथ उनके सशक्तिकरण और पुनर्वास की जानकारी दी। इसके अलावा, विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक श्री तरूण नेगी ने दूरस्थ शिक्षा की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्रवेश ले सकते हैं और अपने नजदीकी महाविद्यालय में परीक्षा दे सकते हैं। कार्यशाला का संचालन प्रवक्ता राजवीर सिंह बिश्नोई द्वारा किया गया। कार्यशाला के समापन पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीता मैठाणी ने अपने अनुभव साझा करते हुए इस तरह की कार्यशालाओं की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि इससे दूरदराज के गांवों में जागरूकता फैलाने में मदद मिलेगी। संतोष पोखरियाल ने सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया और कार्यशाला के सफल आयोजन की सराहना की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.