Fastest news from Uttarakhand

अमर शहीद मेजर दुर्गा मल्ल की 80वीं पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर शिष्ट मंडल ने प्राचार्य से की शिष्टाचार भेंट

डोईवाला, देहरादून (अंकित तिवारी): अमर शहीद मेजर दुर्गा मल्ल (Major Durga Malla) की 80वीं पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर एक शिष्ट मंडल ने डोईवाला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. डी.पी. भट्ट से शिष्टाचार भेंट की।

इस शिष्ट मंडल में हेल्प क्रॉस ट्रस्ट डोईवाला के संस्थापक विशाल थापा और वीर गोरखा कल्याण समिति, देहरादून के अध्यक्ष कमल थापा प्रमुख रूप से सम्मिलित थे।

इस भेंट के दौरान अमर शहीद मेजर दुर्गा मल्ल के बलिदान को भावपूर्ण स्मरण किया गया। प्राचार्य डॉ. डी.पी. भट्ट ने मेजर दुर्गा मल्ल के अदम्य साहस और उनके बलिदान को नमन करते हुए बताया कि महाविद्यालय का नामकरण उन्हीं के नाम पर किया गया है।

महाविद्यालय परिसर में स्थापित उनकी प्रतिमा छात्रों और समस्त महाविद्यालय परिवार को सदैव उनके बलिदान की याद दिलाती रहती है।

उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता संग्राम के वीर योद्धा मेजर दुर्गा मल्ल को अंग्रेजी हुकूमत ने 25 अगस्त 1944 को फांसी पर चढ़ा दिया था। उनकी शहादत को आज भी देश श्रद्धापूर्वक स्मरण करता है।

महाविद्यालय परिवार हर वर्ष उनकी पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाता है और श्रद्धांजलि अर्पित करता है। इस अवसर पर शिष्ट मंडल और प्राचार्य ने आने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर भी चर्चा की, जिससे मेजर दुर्गा मल्ल की वीरता और देशभक्ति की कहानी आज की पीढ़ी तक पहुंचाई जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.