Fastest news from Uttarakhand

वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने देहरादून में किया वॉकथॉन का आयोजन

देहरादून। राष्ट्रीय संवहनी दिवस के अवसर पर, विच्छेदन की रोकथाम और संवहनी स्वास्थ्य जागरूकता के महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया (वीएसआई) द्वारा देहरादून में एक वॉकथॉन का आयोजन किया गया था। वॉकथॉन में 800 से अधिक निवासियों की उत्साही भागीदारी देखी गई, जो इस कार्य में शामिल होने के लिए महेंद्र (जसवंत) ग्राउंड, कैंट रोड, गढ़ी कैंट पोस्ट ऑफिस के पास, देहरादून में एकत्र हुए थे। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय वॉकथॉन का एक हिस्सा था, जिसमें देहरादून सहित 30 शहरों के 15,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए थे।

वॉकथॉन को हरी झंडी दिखाते हुए मुख्य अतिथि मेजर जनरल आर प्रेम राज ने वैस्कुलर एंड एंडोवास्कुलर सर्जरी, देहरादून के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. परवीन जिंदल के साथ कहा, “भारत को तेजी से मधुमेह के वैश्विक केंद्र के रूप में पहचाना जा रहा है, जहां बढ़ती आबादी में अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और आहार संबंधी आदतों के कारण परिहार्य विच्छेदन का खतरा है। इस वॉकथॉन का उद्देश्य स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देना, संवहनी रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और अंग-विच्छेदन-मुक्त दुनिया की ओर बढ़ना था।

हम उनकी महत्वपूर्ण पहल और निरंतर समर्थन के लिए वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया के प्रति बहुत आभारी हैं, जो हमारे साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने में न केवल महत्वपूर्ण हैं बल्कि अपरिहार्य हैं। इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, वैस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया के सचिव डॉ तपीश साहू ने कहा हमारा उद्देश्य एक व्यापक संवहनी स्वास्थ्य देखभाल ढांचे की स्थापना करके सामुदायिक स्वास्थ्य को बढ़ाना है, जो अंग विच्छेदन मुक्त भारत के लिए प्रयास कर रहा है। पूरे देश में जबरदस्त प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक है। इतने महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए इतने सारे लोगों को एक साथ आते देखना प्रेरणादायक है।

वॉकथॉन न केवल संवहनी स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डालता है बल्कि परिवर्तन लाने में समुदाय की शक्ति को भी रेखांकित करता है। वैस्कुलर सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ पी सी गुप्ता ने कहा आज का आयोजन भारत में रोके जा सकने वाले विच्छेदन को कम करने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है राष्ट्रव्यापी भागीदारी संवहनी स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती प्रतिबद्धता और सार्थक परिवर्तन लाने में सामूहिक कार्रवाई की शक्ति को दर्शाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर साल वैश्विक स्तर पर 1 मिलियन से अधिक अंग विच्छेदन होते हैं,

जिनमें से एक महत्वपूर्ण हिस्से को शीघ्र हस्तक्षेप और जोखिम कारकों के उचित प्रबंधन के माध्यम से रोका जा सकता है। भारत में, लगभग 40-50प्रतिशत अंग विच्छेदन संवहनी रोगों, विशेषकर मधुमेह की जटिलताओं के कारण होते हैं। यह उच्च रक्त शर्करा, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसे जोखिम कारकों के प्रबंधन के लिए जागरूकता बढ़ाने और निवारक उपायों की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। संवहनी रोगों की रोकथाम के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जिसमें स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना, नियमित शारीरिक गतिविधि और नियमित चिकित्सा जांच शामिल है।

फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार, साथ ही धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से परहेज, संवहनी स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त, दवा और जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से अंतर्निहित जीवनशैली स्थितियों को प्रबंधित करने से संवहनी जटिलताओं के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। जो लोग मधुमेह, उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, उन्हें संतुलित आहार लेना चाहिए और अपनी दवाएं नियमित रूप से लेनी चाहिए, ताकि इन सहवर्ती स्थितियों में धमनी रुकावटों से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं से बचा जा सके।

लोगों को इन निवारक उपायों और संवहनी स्थितियों का शीघ्र पता लगाने और उपचार के महत्व के बारे में सूचित करने के लिए जन जागरूकता अभियान और शैक्षिक पहल आवश्यक हैं। वस्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया, वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ वस्कुलर सोसाइटीज का एक प्रमुख अध्याय, चिकित्सा विशेषज्ञों, सर्जनों, नर्सों और संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवरों के एक व्यापक नेटवर्क के साथ सहयोग करता है, जो सभी अंगों और जीवन को बचाने के लिए समर्पित हैं। देश भर में 700 से अधिक सक्रिय सदस्यों के साथ, वीएसआई विश्व स्तर पर सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली अध्यायों में से एक है, जो संवहनी स्वास्थ्य क्षेत्र में रोकथाम योग्य विच्छेदन को कम करने और रोगी देखभाल को बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.