Fastest news from Uttarakhand

डोईवाला विधानसभा क्षेत्र में आंतरिक मार्गों के निर्माण कार्य की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति

देहरादून/डोईवाला: डोईवाला विधानसभा क्षेत्र में विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, मुख्यमंत्री घोषणा संख्या 01512/2021 के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में सौड़ा सरोली में आंतरिक मार्गों का निर्माण कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। इस परियोजना के अंतर्गत 4.435 कि.मी. लंबाई के मोटर मार्ग का पीसी और इंटरलॉकिंग टाइल्स द्वारा निर्माण किया जाएगा, जिसकी कुल लागत ₹265.37 लाख आंकी गई है। राज्यपाल की स्वीकृति से ₹204.40 लाख (दो करोड़ चार लाख चालीस हजार रुपये मात्र) की प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

विधायक श्री बृजभूषण गैरोला ने इस अवसर पर कहा, “यह परियोजना डोईवाला क्षेत्र के नागरिकों के लिए बेहतर यातायात सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ क्षेत्र की आर्थिक प्रगति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हमारे क्षेत्र के विकास और लोगों की सुविधा के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।”

उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए निम्नलिखित शर्तें लागू की गई हैं:

1. दरें शेड्यूल ऑफ रेट से भिन्न होने पर अधीक्षण अभियंता का अनुमोदन आवश्यक होगा।

2. कार्य प्रारंभ करने से पूर्व प्राविधिक स्वीकृति आवश्यक है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उक्त कार्य अन्य विभागीय बजट से न कराए गए हों।

3. प्रस्तावित मार्ग ग्राम पंचायत रायपुर के आंतरिक मार्ग हैं और निर्माण के उपरांत इनके रखरखाव हेतु ग्राम पंचायत को हस्तांतरित किया जाएगा।

4. स्वीकृत विस्तृत आगणन में परिवर्तन करने से पूर्व सक्षम अधिकारी की सहमति प्राप्त की जाएगी।

5. कार्य समयबद्ध रूप से पूरा न करने की दशा में अन्य एजेंसी का चयन कर निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।

6. ठेकेदार के साथ अनुबंध में समय-सारणी स्पष्ट रूप से उल्लिखित की जाएगी।

7. कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण करने की जिम्मेदारी अधिशासी अभियंता की होगी।

8. व्यय स्वीकृत नार्म के अनुरूप ही किया जाएगा।

9. बजट मैनुअल के समस्त नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

10. यदि कार्य के लिए अन्य विभागीय बजट से धनराशि स्वीकृत की गई है, तो इस धनराशि का आहरण नहीं किया जाएगा।

11. मुख्य अभियंता, क्षे.का., लोक निर्माण विभाग, देहरादून द्वारा कार्य की देखरेख की जाएगी। इस कार्य के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में आवंटित धनराशि का व्यय 31 मार्च 2025 तक सुनिश्चित किया जाएगा।

श्री बृजभूषण गैरोला ने डोईवाला की जनता को आश्वासन दिया कि विकास कार्यों में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी और क्षेत्र के विकास के लिए वह निरंतर प्रयासरत रहेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.