Fastest news from Uttarakhand

मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने प्रेरक कहानियों और विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि के साथ विश्व मस्तिष्क दिवस मनाया

देहरादून: हमारा मस्तिष्क सिर्फ़ एक और अंग नहीं है, बल्कि यह हमारे शरीर की कार्यप्रणाली का केंद्र है, जो हमारे विचारों, भावनाओं और कार्यों को नियंत्रित करता है। स्वास्थ्य सेवा समुदाय में मस्तिष्क के स्वास्थ्य और आवश्यक जागरूकता के बारे में कहानी का विकास सबसे महत्वपूर्ण है।

विश्व मस्तिष्क दिवस पर रोगियों की मार्मिक कहानियों का जश्न मनाते हुए, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने एक उत्साहजनक कार्यक्रम की मेजबानी की, जहाँ मस्तिष्क और रीढ़ के सर्जनों ने एक संवादात्मक सत्र में भाग लिया और प्रेरक बचे लोगों ने अपनी रिकवरी यात्रा के किस्से साझा किए।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय महावाणिज्यदूत (रॉयल भूटानी वाणिज्य दूतावास) श्री ताशी पेनजोर ने भाग लिया। मुख्य अतिथियों में प्रतिष्ठित बंगाली नाटककार और अभिनेता श्री अरुण मुखोपाध्याय के साथ-साथ फिल्म निर्देशक, लेखक और अभिनेता श्री शिबोप्रसाद मुखर्जी शामिल थे।

मेडिका का प्रतिनिधित्व डॉ. एल.एन. कार्यक्रम में मेडिका इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिजीज (एमआईएनडी) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, निदेशक और वरिष्ठ सलाहकार डॉ. त्रिपाठी, वरिष्ठ सलाहकार – न्यूरोसर्जन और स्पाइन सर्जन डॉ. हर्ष जैन और सलाहकार, ब्रेन और स्पाइन सर्जन डॉ. सुनंदन बसु उपस्थित थे।

कार्यक्रम में डॉ. एल.एन. त्रिपाठी ने कहा, “मस्तिष्क का स्वास्थ्य हमारी खुशहाली की आधारशिला है। जैसा कि हम विश्व मस्तिष्क दिवस मना रहे हैं, कुछ चिंताजनक आंकड़ों को उजागर करना महत्वपूर्ण है, भारत में हर साल 40,000 से 50,000 लोगों में मस्तिष्क ट्यूमर का निदान किया जाता है, इनमें से 20% रोगी बच्चे होते हैं।

घातक मस्तिष्क ट्यूमर वाले लोगों के लिए औसत जीवित रहने की दर केवल 34.4% है। इन ट्यूमर की उत्पत्ति कई कारकों से होती है, जिनमें आनुवंशिक कारक और विकिरण के पिछले संपर्क शामिल हैं। मेरे लिए, ये आंकड़े बीमारियों के बारे में सामान्य जागरूकता बढ़ाने, समय पर निदान और बेहतर रोगनिदान और जीवन की उच्च गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए स्वस्थ चिकित्सीय प्रबंधन की उपलब्धता की आवश्यकता को इंगित करते हैं।”

डॉ. हर्ष जैन ने कहा, “आज, हम इस कमरे में मौजूद सभी लोगों को खुश और स्वस्थ देखकर बहुत खुश हैं। मेडिका में, हमारी प्रतिबद्धता नैदानिक विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी सहायता के मामले में वैश्विक मानकों के अनुसार उपचार प्रदान करना है। हमने संबंधित विषयों के चिकित्सकों के बीच इन जटिल मामलों पर चर्चा करने के लिए एक आंतरिक ट्यूमर बोर्ड का गठन किया है।

इस बोर्ड में न्यूरोसर्जन, न्यूरो-ऑन्कोलॉजिस्ट, न्यूरो-पैथोलॉजिस्ट और न्यूरो-रेडियोलॉजिस्ट शामिल हैं, जो इन गंभीर मामलों को संबोधित करने में एक व्यापक और सहयोगी दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं।” अपने संबोधन के दौरान, डॉ. सुनंदन बसु ने इस बात पर जोर दिया, “मेडिका में, न्यूरोलॉजिकल विकारों के उन्नत उपचार में उचित वृद्धि देखने की प्रतिबद्धता है।

इसलिए इस दिन ने समाज को यह याद दिलाने की भूमिका निभाई कि हम उतने ही स्वस्थ हैं जितना हमारा मस्तिष्क है। दूसरे शब्दों में, शिक्षा, अनुसंधान और प्रारंभिक हस्तक्षेप कार्यक्रमों को प्राथमिकता देते हुए, हम अपने मस्तिष्क से जुड़े विकारों और समस्याओं से निपटने में पर्याप्त प्रगति हासिल कर सकते हैं और हर व्यक्ति के लिए बेहतर कल का निर्माण कर सकते हैं।

जनता के लिए आवश्यक जागरूकता फैलाने के लिए, मैं इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले हमारे सभी मेहमानों के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूँ।” 68 वर्षीय पुरुष मरीज श्री नरेश साहा ने अपनी यात्रा साझा करते हुए कहा, “11 जून 2023 को मुझे ऐंठन महसूस हुई और उसके बाद चलने में परेशानी हुई, जिसके कारण मेरे मस्तिष्क में ट्यूमर का पता चला।

मुझे 26 जून 2023 को अस्पताल में भर्ती कराया गया और अगले दिन ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी की गई। उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी समस्याओं के मेरे इतिहास के बावजूद, मेरा ऑपरेशन सुचारू रूप से हुआ क्योंकि मेडिकल टीम ने मेरी बहुत अच्छी देखभाल की। ऑपरेशन के बाद, मैं ठीक हो गया और 1 जुलाई 2023 को मुझे छुट्टी दे दी गई।

अनुवर्ती एमआरआई से पता चला कि अब मैं ट्यूमर-मुक्त हूं। मुझे जो देखभाल मिली और सफल परिणाम के लिए मैं बहुत आभारी हूं।” कार्यक्रम के दौरान, सुश्री प्राचेस्ता छेत्री (12 वर्षीय महिला मरीज) के पिता ने बताया, “मेरी बेटी प्राचेस्ता को दो दिनों तक गंभीर उल्टी के बाद 29 अप्रैल 2024 को आपातकालीन कक्ष में ले जाया गया। उस शाम, वह अचानक बेहोश हो गई और उसे दौरा पड़ा।

अगले दिन उसकी गंभीर सर्जरी की गई, उसके बाद 3 मई 2024 को उसके मस्तिष्क से ट्यूमर निकालने के लिए एक और ऑपरेशन किया गया। उसे मिली  असाधारण देखभाल की बदौलत, प्राचेस्ता 10 मई 2024 को घर जा सकी। सर्जरी के बाद से उसकी हालत में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, और हम उसकी जान बचाने के लिए मेडिकल टीम के बहुत आभारी हैं।”

50 वर्षीय पुरुष मरीज श्री महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया, “31 मई 2024 को जब मेरी फ्लाइट लैंड कर रही थी, तो मुझे अचानक तेज सिरदर्द हुआ। आपातकालीन कक्ष में जाने के बाद, स्कैन में मेरे मस्तिष्क में रक्तस्राव और मुख्य धमनियों में से एक में एन्यूरिज्म (रक्त वाहिका की दीवार में असामान्य उभार) का पता चला।

2 जून 2024 को मैंने आगे की समस्याओं को रोकने के लिए फ्लो डायवर्टर नामक एक विशेष उपकरण लगाने की प्रक्रिया से गुज़रा और 8 जून 2024 को मुझे छुट्टी दे दी गई। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि प्रक्रिया के बाद मैं अच्छी तरह से ठीक हो गया हूँ। मैं बेहतरीन देखभाल के लिए मेडिकल टीम का बहुत आभारी हूँ।”

आज, आश्वस्त करने वाले और ज्ञानवर्धक व्यावसायिक वार्ताओं, मार्मिक कथाओं और वास्तविक जीवन की पुनर्प्राप्ति कहानियों की एक श्रृंखला के माध्यम से, मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल ने अभिनव देखभाल और मस्तिष्क स्वास्थ्य की वकालत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.