Fastest news from Uttarakhand

सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड ने टिकाऊ कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देने और किसानों को सशक्त बनाने के लिए बूमित्रा के साथ रणनीतिक साझेदारी की

देहरादून: सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड बासमती और गैर-बासमती चावल तथा अन्य उत्पादों के निर्माण, व्यापार, प्रसंस्करण और विपणन के व्यवसाय में संलग्न है, ने टिकाऊ कृषि प्रथाओं को क्रांतिकारी बनाने के लिए बूमित्रा ओ2सी टेक इंडिया के साथ साझेदारी की है। इस महत्वपूर्ण समझौते का उद्देश्य उत्पादकता बढ़ाना, मिट्टी की गुणवत्ता सुधारना और सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड तथा इससे जुड़े लगभग 17,000 से अधिक किसानों के लिए कार्बन क्रेडिट की बिक्री के माध्यम से आय उत्पन्न करना है, जो 45,000 एकड़ क्षेत्र को कवर करते हैं। यह साझेदारी टिकाऊ कृषि की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मृदा कार्बन बाजार में अग्रणी, बूमित्रा, सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड से जुड़े किसानों को पुनर्जनन कृषि प्रथाओं को अपनाने में मदद करने के लिए अपनी विशेषज्ञता लाएगी। टिकाऊ खेती को बढ़ावा देकर, यह पहल उत्पादकता बढ़ाने, मिट्टी की गुणवत्ता सुधारने, कार्बन फुटप्रिंट कम करने और किसानों के लिए अतिरिक्त आय उत्पन्न करने का लक्ष्य रखती है। किसान और सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड ग्रीनहाउस गैस कम करने की पहल द्वारा उत्पन्न कार्बन क्रेडिट की बिक्री के माध्यम से अतिरिक्त राजस्व प्राप्त करेंगे। यह साझेदारी पर्यावरणीय स्थिरता, किसानों के आर्थिक सशक्तीकरण और भारत में पुनर्जनन कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड और बूमित्रा की संयुक्त प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

बूमित्रा के पास अग्रणी अंतरराष्ट्रीय मृदा कार्बन बाजार है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रिमोट सेंसिंग तकनीक द्वारा संचालित, यह किसानों और पशुपालकों को कृषि प्रथाओं को बदलने, आय के नए स्रोत अर्जित करने और एक समृद्ध ग्रह बनाने में सक्षम बनाता है। बूमित्रा कार्बन क्रेडिट को दुनिया भर के निगमों और सरकारों को बेचता है, जिससे वे अपने स्थिरता लक्ष्यों को पूरा कर सकें। बेचे गए प्रत्येक कार्बन क्रेडिट से प्राप्त आय का अधिकांश हिस्सा सीधे किसानों को दिया जाता है, जिससे वे खुद और अपने समुदायों में पुनः निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में 5 मिलियन+ एकड़ से अधिक क्षेत्र के प्रबंधन के साथ, बूमित्रा किसानों और पशुपालकों के साथ काम कर रहा है ताकि गीगाटन स्तर पर कार्बन निष्कासन को तेज किया जा सके, साथ ही उन्हें कम संसाधनों से अधिक उत्पादन करने में मदद मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.