Fastest news from Uttarakhand

आईआईएम काशीपुर ने रेल प्रबंधन में एक्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम लॉन्च किया

11 महीने का एक्जीक्यूटिव फ्रेंडली कार्यक्रम सप्ताहांत पर ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा, जिसमें आईआईएम काशीपुर में एक कैंपस इमर्शन कार्यक्रम भी होगा।

देहरादून- भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) काशीपुर और जेनिथ रेलवे अकादमी ने आधुनिक रेलवे प्रोफेशनल्स के लिए एक एक्जीक्यूटिव मैनेजमेंट प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। 11 महीने का ‘एक्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन रेल मैनेजमेंट’ कार्यक्रम पेशेवरों और अधिकारियों को आज के गतिशील रेल उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता और प्रबंधकीय कौशल से लैस करने के लिहाज से डिज़ाइन किया गया है।

हाल के केंद्रीय बजट में रेलवे के लिए परिव्यय 2013-2014 में प्रदान की गई राशि के मुकाबल नौ गुना बढ़ गया है, जिसका उपयोग रेलवे डिजिटलीकरण पहल, ट्रैक आधुनिकीकरण और देश में हाई-स्पीड रेल नेटवर्क के निर्माण के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा, दुनिया भर में रेलवे नेटवर्क में बड़े पैमाने पर विस्तार परियोजनाएं चल रही हैं। विश्व स्तर पर, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण एशियाई देश अपने रेल नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं, जिससे रेल प्रबंधन पेशेवरों मांग तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

भारत में, मेट्रो रेल परियोजनाएं, गति शक्ति पहल, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर प्रोजेक्ट, वंदेभारत और मल्टीमॉडल परिवहन परियोजनाओं को प्रोत्साहन के परिणामस्वरूप प्रशिक्षित पेशेवरों की आवश्यकता बढ़ रही है। इसके अलावा, देश में 50 से अधिक मेट्रो रेल परियोजनाएं चल रही हैं, जहां प्रबंधन पेशेवरों और एक्जीक्यूटिव की जोरदार मांग नजर आ रही है।

यह कार्यक्रम कामकाजी पेशेवरों के शेड्यूल के अनुरूप एक्जीक्यूटिव फ्रेंडली होगा। कक्षाएं सप्ताहांत पर आयोजित की जाएंगी और 150 से अधिक घंटों की अवधि के लिए लर्निंग सेशन चलेगा। इसमें आईआईएम काशीपुर परिसर की 3 दिवसीय यात्रा के साथ कैम्पस इमर्शन प्रोग्राम भी होगा।

प्रो कुणाल के गांगुली, प्रोफेसर और डीन (डेवलपमेंट), आईआईएम काशीपुर ने कहा, ‘‘इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को अपने ज्ञान के आधार को बढ़ाने और अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने कौशल और दक्षताओं को सुधारने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है। प्रोग्राम का इनोवेटिव विजन, आवश्यकता-आधारित पाठ्यक्रम, डेटा-संचालित एप्रोच और अनुभवी संकाय के जरिये विद्यार्थियों को एक इंटीग्रेटेड लर्निंग एक्सपीरियंस मिलेगा, जो उनके प्रबंधकीय करियर पर एक सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए पर्याप्त है।’’

कार्यक्रम 27 जनवरी 2024 से शुरू होगा। न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में डिग्री और कम से कम दो साल का पेशेवर अनुभव रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार यहां पंजीकरण करा सकते हैं-

Leave A Reply

Your email address will not be published.