Fastest news from Uttarakhand

Uttarakhand : 3177 गांवों में अब पहुंचेगी सड़क, धामी कैबिनेट में इन अहम फैंसलों पर लगी मुहर

Uttarakhand Cabinet Meeting Today : पहाड़ में हेलीपैड के लिए जमीन नहीं मिल पाती। इसलिए निजी लोगों को प्रोत्साहित करने को नीति पर मुहर लगाई गई। भू स्वामी अपनी जमीन लीज पर दे सकेगा या खुद हेलिपैड बनाने पर 50% तक सब्सिडी मिलेगी।

देहरादून। सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए। उत्तराखंड के3177 गांवों में अब सड़क पहुंचेगी। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। उत्तराखंड के 250 से कम आबादी वाले गांवों के लिए सरकार यह योजना लेकर आई है। उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्री की शरुआत होने जा रही है। रजिस्ट्री के लिए अब रजिस्ट्रार ऑफिस जाना अनिवार्य नहीं होगा।

सीएम धामी की कैबिनेट में उत्तराखंड में हैलीपैड बनाने को लेकर भी महत्वपूर्ण फैसला लिया है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब निजी जमीन पर हेलीपैड तैयार किए जा सकेंगे। जमीन यूकाडा को लीज पर देने की भी सुविधा मिलेगी। हरिद्वार और पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज के लिए पद मंजूर किए गए हैं। दोनों मेडिकल कॉलेजो के लिए 1900 पदों को कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई है।

उत्तराखंड में स्कूलों के सौंदर्यकरण के लिए भी फैसला लिया गया है। स्कूलों को उत्कृष्ट स्कूल बनाया जाएगा। सरकार ने 240 करोड़ रुपए से 559 स्कूलों को उत्कृष्ट स्कूल बनाने का फैसला लिया है। 1500 से 2000 अस्थाई शिक्षक भर्ती होंगे। साथ ही शिक्षकों के लिए प्रति पीरियड 200 से 250 रुपए मानदेय होगा।

पहले तीन बिंदुओं पर चर्चा

  • सिलक्यारा में मदद पर पीएम मोदी को धन्यवाद संदेश भेजा जाएगा
  • राज्य में जीत पर बधाई
  • राष्ट्रीय खेलों के लिए भी धन्यवाद

कैबिनेट बैठक के महत्वपूर्ण बिंदु…

  1. नंदा देवी कन्या धन योजना के तहत छूटे हुए लाभार्थियों को लाभ दिया जाएगा. करीब 52 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली.
  2. गोविंद बल्लभ पंत, श्रीनगर को जमीन निशुल्क दिए जाने पर सहमति.
  3. नागरिक उड्डयन विभाग के तहत पर्वतीय क्षेत्रों में हेलीपैड बनाने के लिए लोगों के निजी जमीनों को लेने के लिए बनाई गई नीति पर मंत्रिमंडल की मंजूरी. इसके तहत लीज और खुद बनाने पर करीब 50 फीसदी सब्सिडी की व्यवस्था की गई है.
  4. उत्तराखंड न्याय सेवा नियमावली में संशोधन किया गया.
  5. उत्तराखंड उच्चतर न्यायिक सेवा नियमावली में संशोधन किया गया.
  6. ग्रामीण निर्माण विभाग के तहत जिन मार्गों को पीएमजीएसवाई का लाभ नहीं मिल पा रहा है. उन मार्गों को मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत बनाया जाएगा.
  7. माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत 559 विद्यालय को उत्कृष्ट विद्यालय बनाया जाएगा. इसमें 240 करोड़ रुपए खर्च होगा.
  8. वित्त विभाग के तहत वर्चुअल रजिस्ट्री को मंजूरी.
  9. राजकीय मेडिकल कॉलेज हरिद्वार में 100 एमबीबीएस प्रशिक्षु को मंजूरी
  10. पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज में 100 प्रशिक्षु एमबीबीएस को मंजूरी.
  11. माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत विद्यालयों में खाली पदों को भरने के लिए प्रतिवेदन के आधार पर शिक्षक रखे जाएंगे. करीब 1500 लोग भरे जाएंगे.
  12. उत्तर प्रदेश के समय से तैनात आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारियों की तदर्थ सेवाओं को अर्हकारी सेवा के रूप में विनियमितीकरण करने को मंजूरी.
  13. उत्तराखंड सूचना प्रौद्योगिकी (परिवहन विभाग में इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड दाखिल, सृजित एवं जारी करने का यूजर चार्ज) (संशोधन) नियमावली, 2023 को मिली मंजूरी.
  14. भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के संरचनात्मक ढांचे के पुर्नगठन को मिली मंजूरी.

 

सीएम धामी ने जिन सीटों पर किया प्रचार वहां खिला कमल

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजस्थान और मध्यप्रदेश की जिन नौ विधानसभा सीटों पर प्रचार किया, वहां भाजपा प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। धामी ने दोनों राज्यों में इन सभी विधानसभा चुनाव में रोड शो और चुनावी जनसभाएं की। राजस्थान में सांगनोर से भजन लाल शर्मा, झोटवाड़ा से राज्यवर्द्धन राठौर, विराटनगर से कुलदीप, सांगोद से हीरालाल नागर, रामगंजमंडी से मदन दिलाव और डग से कालूराम विजयी रहे। मध्यप्रदेश में धामी इंदौर दो, खुरई और सागर विधानसभा सीट पर प्रचार किया। इन तीनों सीटों पर भाजपा को जीत मिली। धामी ने दोनों राज्यों में नौ विधानसभा सीटों पर प्रचार किया, जहां पार्टी को जीत मिली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.