Fastest news from Uttarakhand

भारत के उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र में महिला होमस्‍टे ओनर्स को सशक्‍त बनाने के लिए वुमन एंट्रप्रेन्‍योरशिप प्‍लेटफॉर्म और मेकमाईट्रिप ने की साझेदारी

देहरादून: महिला उद्यमशीलता और आत्‍मनिर्भरता का समर्थन करने के उद्देश्‍य वाली एक पहल में, नीति आयोग के तहत शुरू किए गए वुमन एंट्रप्रेन्‍योरशिप प्‍लेटफॉर्म (डब्‍ल्‍यूईपी) ने मेकमाईट्रिप के सहयोग से “प्रोजेक्‍ट मैत्री” को शुरू करने की घोषणा की है। यह अनूठा कार्यक्रम देश के उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र में महिलाओं पर केंद्रित है, जिसमें होमस्‍टे की अप्रयुक्‍त क्षमता का लाभ उठाकर उद्यमशीलता, आर्थिक सशक्तिकरण और आजादी के मार्ग को प्रशस्‍त किया जाएगा।

‘एनेब्लिंग वीमेन-लेद डेवलपमेंट इन अरुणाचल’ (‘अरुणाचल में महिलाओं के नेतृत्‍व वाले विकास को सक्षम बनाना’) विषय पर दोरजी खांडू स्‍टेट कन्‍वेंशन सेंटर, ईटानगर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ श्री पेमा खांडू, मुख्‍यमंत्री, अरुणाचल प्रदेश द्वारा किया गया, जो लिंग-संतुलित प्रगति के लिए राज्‍य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

प्रोजेक्‍ट मैत्री एक दूरदृष्टि पहल है जिसे देश के सभी उत्‍तर-पूर्वी राज्‍यों में होमस्‍टे ओनर्स को सशक्‍त और प्रेरित करने के लिए तैयार किया गया है। परियोजना के हिस्‍से के रूप में, चयनित प्रतिभागियों को उनकी अनूठी व्‍यावसायिक जरूरतों के अनुरूप विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में आतिथ्‍य, सुरक्षा, डिजिटल मार्केटिंग और अनुपालन सहित कौशल की एक विस्‍तृत श्रृंखला को कवर किया जाएगा। इसके अलावा, शीर्ष तीन होमस्‍टे ओनर्स को पुरस्‍कार प्रदान किए जाएंगे, जो इस क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता और नवाचार को प्रोत्‍साहित करेंगे।

राजेश मागो, सह-संस्‍थापक और ग्रुप सीईओ, मेकमाईट्रिप ने कहा, “हम यात्रा में निहित बदलावकारी शक्ति में भरोसा करते हैं, और इस परियोजना के माध्‍यम से, हमारा उद्देश्‍य महिला होमस्‍टे ओनर्स तक इस शक्ति का लाभ पहुंचाना है। इस प्रयास में हमें वुमन एंट्रप्रेन्‍योरशिप प्‍लेटफॉर्म के साथ भागीदारी करने पर गर्व है और इन अद्वितीय महिला उद्यमियों को आगे बढ़ता हुआ देखने के लिए उत्‍सुक हैं, क्‍योंकि वे भारत के पर्यटन उद्योग की जीवंतता और विविधता में महत्‍वपूर्ण योगदान देती हैं।”

इस बदलावकारी कार्यक्रम के लिए आवेदन 13 दिसंबर, 2023 तक डब्‍ल्‍यूईपी वेबसाइट के माध्‍यम से किया जा सकेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.