Fastest news from Uttarakhand

कोटक म्यूचुअल फंड ने निवेशकों को देश की उपभोग क्षमता में वृद्धि की कहानी में निवेश का अवसर प्रदान करने के लिए कोटक कंजम्पशन फंड लॉन्च किया

देहरादून। कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड ने आज कोटक कंजम्पशन फंड के लॉन्च की घोषणा की, जो असीमित अवधि वाली योजना है, जिसके तहत उपभोग एवं उपभोग संबंधी गतिविधियों में संलग्न कंपनियों की इक्विटी, इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश किया जाएगा। सदस्यता के लिए इस योजना का शुभारंभ 25 अक्टूबर को शुरू हो गया है जो 8 नवंबर, 2023 को बंद होगी।

यह फंड निवेशकों को संरचनात्मक, सांस्कृतिक एवं डिजिटल कारकों से प्रेरित भारत की बढ़ती उपभोग क्षमता में निवेश का अवसर प्रदान करेगा। यह संरचनात्मक विकास दरअसल शहरीकरण और आमदनी में बढ़ोतरी की वजह से उपभोक्ताओं के संगठित बाजारों की ओर रुख करने की वजह से संभव हुआ है।

एकल और आकांक्षी परिवारों की संख्या में बढ़ोतरी के कारण विवेकशील तरीके से किए जाने वाले व्यय में वृद्धि हो रही है, जिसका सांस्कृतिक तौर पर असर दिखाई दे रहा है, जिसके परिणामस्वरूप खपत में वृद्धि हो रही है। इसे डिजिटल प्रभाव से और बढ़ावा मिला है, जिससे ऑनलाइन शॉपिंग तथा इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि हुई है।

केएमएएमसी ने लगातार विकसित हो रहे इस क्षेत्र में सक्रिय रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों में निवेश के ज़रिये लंबे समय में निवेशकों की पूंजी बढ़ाने के उद्देश्य से कोटक कंजम्पशन फंड को पेश किया है, ताकि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के साथ-साथ पूंजी बढ़ाने का बेहतरीन साधन मिल सके। इस फंड के तहत तेजी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुओं, वित्तीय सेवाओं, मोटर-वाहन तथा मोटर वाहनों के कल-पुर्जे, टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं, दूरसंचार, उपभोक्ता सेवाओं, स्वास्थ्य सेवाओं, बिजली, रियल्टी और कपड़ा जैसे विभिन्न क्षेत्रों/उद्योगों में निवेश किया जाएगा, जो योजना की निवेश रणनीति पर आधारित हैं और इसमें उपभोग के सभी क्षेत्र शामिल हैं।

इस अवसर पर केएमएएमसी के मैनेजिंग डायरेक्टर, नीलेश शाह ने कहा, “हम कोटक कंजम्पशन फंड के ज़रिये अपने निवेशकों को देश की तेजी से विकसित हो रही उपभोग की कहानी का हिस्सा बनने के लिए एक अवसर प्रदान कर रहे हैं। यह बेसिक से स्मार्ट – एनालॉग से डिजिटल, फीचर फोन से स्मार्टफोन और सिंगल-ब्रांड से मल्टी-ब्रांड रिटेल विकल्पों में बदलाव का लाभ उठाने के बारे में है।

यह सिर्फ लोगों की क्रय-शक्ति में बदलाव के साथ-साथ उनके अरमानों में भी बदलाव को दर्शाता है। हम अपने उन सभी निवेशकों के लिए यह फंड पेश कर रहे हैं, जो देश की बढ़ती उपभोग की कहानी का हिस्सा बनना चाहते हैं और लचीले क्षेत्रों में निवेश का अवसर ढूंढ रहे हैं।”

इस फंड का प्रबंधन देवेंद्र सिंघल द्वारा किया जाएगा, जो पिछले 15 वर्षों से अधिक समय से कोटक महिंद्रा एएमसी के साथ जुड़े हुए हैं और उन्हें उपभोक्ता, मोटर-वाहन तथा मीडिया के क्षेत्रों में गहन अनुभव प्राप्त है।

केएमएएमसी के ईवीपी, देवेंद्र सिंघल ने कहा, “देश की उपभोग कहानी अभी भी पूरी तरह सामने नहीं आई है। उपभोग की यह क्षमता, हमारे देश की बढ़ती आय, मजबूत डिजिटल क्रांति, अद्वितीय जनसांख्यिकीय संरचना और उपभोक्ता की प्रवृत्तियों में हो रहे बदलाव से प्रेरित है। कोटक कंजम्पशन फंड निवेशकों को हमारे देश की आकांक्षाओं में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है, जिसके तहत उपभोग क्षेत्र में निवेश के अवसरों को ध्यान में रखा गया है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.