घर से पढ़ाई करने पर आपके बच्चे को मिल रहे हैं ये 5 फायदे

कोरोना वायरस की वजह से स्कूलों को बच्चों को घर पर ही पढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। अब बच्चे स्कूल की बजाय घर पर ही पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि बच्चों का स्कूल जाना ही सही रहता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर बच्चे स्कूल की बजाय घर पर पढ़ाई करें तो इसके भी कई फायदे होते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए यही बताने जा रहे हैं कि होम स्कूलिंग से माता-पिता और बच्चों को क्या फायदा मिलते हैं।

बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताना

बच्चों के घर पर पढ़ाई करने से पैरेंट्स को उनके साथ समय बिताने का मौका मिल रहा है। हो सकता है कि कुछ माता-पिता को ये ट्रेंड पसंद न आए, लेकिन आपको ये बात समझनी चाहिए कि इससे बच्चा हर वक्त आपकी नजरों के सामने सुरक्षित रहेगा।

अपने पसंदीदा काम करने का समय

अक्सर बच्चे स्कूल से आकर ट्यूशन, योगा क्लास और कई तरह की एक्टिविटीज के लिए चले जाते हैं। अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है खासतौर पर प्री-स्कूल के लिए उसकी उम्र अभी कम है तो आपको होम स्कूलिंग को वरीयता देनी चाहिए। इससे कम उम्र में ही बच्चों पर पढ़ाई का ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है। पढ़ाई और कुछ नया सीखने में आप उसकी ज्यादा मदद कर सकते हैं। इसके बाद जो समय बचेगा उसमें बच्चा अपने पसंदीदा काम और खेल सकता है।

परिवार को मिलती है ज्यादा आजादी

सुबह जल्दी उठना, स्कूल के लिए तैयार होना, रास्ते में ट्रैफिक में फंसना और फिर बच्चे को स्कूल से वापस घर लाना और उसके बाद उसे होमवर्क करवाना। इस सबके अंदर ही सारा समय और एनर्जी खर्च हो जाती है। वहीं घर से पढ़ाई करने पर आप इन सब चीजों से बच जाते हैं और स्कूल के नियमों की बजाय अपने परिवार के अनुसार बच्चे को पढ़ा सकते हैं।

बच्चों की पढ़ाई पर रहती है नजर

बच्चे स्कूल में क्या सीख रहे हैं या क्या कर रहे हैं या टीचर उन पर पूरा ध्यान भी देती है या नहीं, इन सब बातों से पैरेंट्स अनजान होते हैं। अगर आपका बच्चा घर से पढ़ाई कर रहा है तो आपको भी उसके साथ बैठकर ये जानने का मौका मिलता है कि वो कैसा स्टूडेंट है।

सुरक्षा मिलती है

बच्चों के साथ होने वाले कई अपराध स्कूल में ही होते हैं और होम स्कूलिंग इस तरह की समस्याओं से आपको बचा देती है। आपका बच्चा अपने परिवार के सदस्यों के बीच रहता और पढ़ाई करता है। घर एवं परिवार के बीच रहने से ज्यादा सुरक्षित जगह शायद ही कोई और होगी। लॉकडाउन और कोरोना की वजह से भले ही स्कूलों ने बच्चों को होम स्कूलिंग देना शुरू कर दिया हो लेकिन इसमें सबसे ज्यादा आपके बच्चे को ही फायदा है। घर पर पढ़ाई करने से उसे ज्यादा समय मिल पाता है और वा अपनी पसंद के काम या खेल को भी टाइम दे पाता है। अब अगर आपको ये होम स्कूलिंग का आइडिया गलत लग रहा था तो जरा अपने विचारों को बदल डालिए, क्योंकि इसके नुकसान से ज्यादा फायदे हैं जो आपके बच्चे को ही मिल रहे हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.