बिना कुछ कहे, बहुत कुछ कहती हैं तस्वीरें..

चण्डीगढ़:भारतीय जवानों की तस्वीरें बड़े ही शान—ओ-शौकत से अक्सर सोशल मीडिया पर जमकर लाइक-शेयर होती नज़र आती हैं। ये तस्वीरें देखते ही हमारा सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है और हमें भारतीय होने पर गर्व महसूस होता है। लेकिन चुनिंदा लोग ही ऐसे होंगे, जो इन तस्वीरों के समंदर की गहराई में गोते लगा पाने में सक्षम होंगे। इस कड़ी में इस वर्ष 8 मार्च मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से पहले सीमा सुरक्षा बल द्वारा अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिये शेयर की गईं कुछ तस्वीरें इस दिन की महत्ता बनाने के लिए काफी नजर आती हैं। कहीं ना कहीं ये तस्वीरें महिलाओं का देश के प्रति निष्ठाभाव दिखाते हुए इन्हें सर्वश्रेष्ठ तवज्जो देने के लिए काफी हैं।

देश के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के आधिकारिक हैंडल द्वारा कुछ ऐसी ही दिल छू लेने वाली तस्वीरें साझा की गई हैं, जो बिन कुछ कहे बहुत कुछ कह जाती हैं। अपनी लेटेस्ट कू पोस्ट में बीएसएफ ने लिखा,

“#PicOfTheDay 📸

अटूट प्रतिबद्धता, अडिग आत्मा

सीमा सुरक्षा बल – सर्वदा सतर्क

#BSF
#NationFirst
#FirstLineofDefence
@DDNational”

सीमा सुरक्षा बल – सर्वदा सतर्क

#BSF
#JaiHind
#NationFirst
#FirstLineofDefence
@DDNational @PIB_India @aninews

जाहिर सी बात है कि इन बोलती तस्वीरों को कुछ कहने की जरुरत ही नहीं है। सेना के आत्म समर्पण से सारा देश भली-भाँति परिचित है। इस बार महिला दिवस की थीम ‘स्थायी कल के लिए लैंगिंक समानता आज’ रखी गई है और इन तस्वीरौं के साथ यह काफी कुछ सटीक नजर आती है।

हमारे देश की सरहद और इसकी सुरक्षा में तैनात जवान, फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष, तमाम धर्मों और संस्कृतियों से ताल्लुक रखने वाले लोगों को एक परिवार की डोर में बाँधने का हुनर रखते हैं। भारत मां की सुरक्षा के लिए तैनात किसी की बहन-बेटी यहां पर भी कंधे से कंधा मिलाकर अपना धर्म बखूबी निभाती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.