जब कुछ समझ न आये तो बनाये ये स्वादिष्ट क्रिस्पी पोहा आलू पकोड़ा

डिजिटल डेस्क : आज हम आपको बहुत ही खास और स्वादिस्ट रेसेपी के बारे में बताने वाले है जो की अंदर से सॉफ्ट और बहार से क्रिस्पी होता है, जी ह आपने बिलकुल ही सही पढ़ा ये रेसेपी सॉफ्ट भी है और साथ ही साथ क्रिस्पी भी है इस रेसेपी को हम बरीश के मौसम में एवं दिन के किसी भी समय भूख लगने पर बनाया जा सकता है।

अक्सर आपने आलू, प्याज, टमाटर और पनीर के तो पकोड़े खाते ही होंगे आज हम आपको पोहे से आलू पकोड़ा बनाने की विधी बताएंगे।

क्रिस्पी पोहा आलू पकोड़ा आवश्यक समाग्री

पोहा – 1 कटोरी ( भीगा हुआ )
आलू – 5-6 (उबले हुए )
प्याज़ – 1 बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई
अदरक – 1 इंच टुकड़ा कद्दूकश किया हुआ

मसाले

लाल मिर्च – 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 चम्मच
हींग – 1 पिंच
नमक – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
चाट मसाला – 1 चम्म्च
अमचूर – 1 चम्मच

पोहा पकोड़ा रेसिपी बनाने की विधि

सबसे पहले एक बड़े से बर्तन में पोहा को 10 मिनट के लिए भिंगो दे, उनके बाद उसको पानी से बाहर निकाल कर पोहा को 5 मिनट के लिए ड्राई होने दे।

मिश्रण बनाना

पोहा में उबले हुए आलू को अच्छी तरह मैस करे, उसके बाद उसमे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर,अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, हींग,नमक इन सभी चीज़ों को भी अच्छे से मिला दीजिये।साथ-ही-साथ कटी हुई प्याज़ और हरी मिर्च, अदरक भी डालकर मिला दीजिये। पोहा आलू पकोड़ा बनाने के लिए मिश्रण बिल्कुल तैयार है।

शुरू करें आलू पकोड़ा बनाना

किसी भी एक प्लेट में 2 टेबल स्पून सूजी ले लीजिये।अब हाथों में तेल (आयल) लगाकर चिकना कर लीजिये ताकि मिश्रण हाथों पर चिपके नही। मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण लीजिये और दोनों हाथों से गोल करते हुए लोई जैसा बना लीजिये। अब इस लोई को सूजी में घुमाते हुए सूजी की एक पतली लेयर लगा दीजिये इसी तरह सभी पकोड़े बनाकर तैयार कर लीजिये।

पकोड़ा फ्राई करना

सबसे पहले गैस ऑन करके एक कड़ाही गरम होने के लिए रख दीजिये, कड़ाही अच्छी तरह गर्म होने के बाद उसमे इतने पकोड़े डाले जितने की तेल में आसानी से डूब जाये,पकोड़ों को एक साइड से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए।

जैसे ही पकोड़े गोल्डन ब्राउन हो जाये उन्हें पलट दीजिए और दूसरी साइड से भी ब्राउन होने तक सिकने दीजिये।गैस की फ्लैम हाई ही रखिए।जब पकोड़े सिक जाएं इन्हे किसी भी प्लेट में निकाल लीजिये। गरमागरम पकोड़े सिक कर तैयार हैं इन्हे आप अपने मनपसंद चटनी या सॉस या फिर चाय के साथ सर्व करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.