रेड कार्पेँट पर फूल देने के साथ होगा आदर्श बूथ पर मतदाताओं का स्वागत

देहरादून। मतदान के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए निर्वाचन आयोग ने इस बार प्रदेश में डेढ़ सौ आदर्श बूथ बनाए हैं, इन आदर्श बूथ पर मतदाताओं का स्वागत रेड कार्पेँट पर फूल देने के साथ होगा। विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 14 फरवरी को प्रदेशभर में मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि राज्य में 150 आदर्श पोलिंग बूथ और 100 सखी पोलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं।

आदर्श पोलिंग बूथ में मतदाताओं को सभी बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी। पोलिंग बूथ के बाहर डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं, निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन कार्यालय उत्तराखण्ड का लोगो ‘उत्तराखण्ड चुनाव कौथिग -2022’ भी सजा होगा। यहां बीएलओ मतदाता सूची के साथ निर्धारित स्थान पर उपलब्ध रहेंगे। उत्तरकाशी जिले में 6, चमोली 6, रुद्रप्रयाग 5, टिहरी 10, देहरादून 23, हरिद्वार 24, पौङी गढ़वाल 10, पिथौरागढ़ 8, बागेश्वर 5, अल्मोड़ा 10, चम्पावत 5, नैनीताल 17 और ऊधमसिंह नगर जिले में 21 आदर्श पोलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं।

पूरी कोशिश होगी कि वोटर्स का स्वागत पुष्प गुच्छ या एक-एक फूल देकर किया जाए, सभी जगह रेड कार्पेट की व्यवस्था भी होगी। इसके अलावा जेंडर समानता और महिलाओं की निर्वाचन में भागीदारी निर्धारित करवाने के उद्देश्य से 100 सखी बूथ भी बनाए गए हैं। इन केन्द्रों में चुनाव के दौरान समस्त मतदान स्टाफ के साथ ही पुलिस और सुरक्षाकर्मी भी महिला ही तैनात किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि पर्दानशीन (बुर्काधारीं) महिलाओं के लिये विशेष व्यवस्था की गयी है। इनकी शिनाख्त व उंगली में अमिट स्याही का प्रयोग मतदान अधिकारी द्वारा उनकी सामाजिक भावना, गोपनीयता एवं शिष्टता को ध्यान में रखकर किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं के लिये विशेष तौर पर आराम कक्ष बनाया गया है, इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि उन्हें लाइन में न खड़ा होना पड़े। राज्य में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक सखी पोलिंग बूथ स्थापित किया गये हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.