हर ब्लेड पर क्यों होता है एक ही जैसा डिजाइन, वजह जान हो जायेंगे हैरान?
हर ब्लेड पर क्यों होता है एक ही जैसा डिजाइन, वजह जान हो जायेंगे हैरान?

टीम डिजिटल : अक्सर शेविंग करने के लिए ब्लेड का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही ब्लेड किसी वस्तु को काटने के उपयोग में भी आती है. आप सभी ने भी ब्लेड को तो जरूर देखा होगा लेकिन कभी उसपर बनी डिजाइन पर गौर किया है. नहीं ना... हर ब्लेड पर एक ही जैसी डिजाइन बनी होती है. लेकिन इस डिजाइन का भी एक बड़ा कारण है और इस के कारण ही ब्लेड की डिजाइन में कभी भी बदलाव नहीं किया जाता है. आज हम आपको बता रहे है क्या है इस डिजाइन का महत्व.

इस डिजाइन के पीछे सबसे बड़ा कारण अगर कोई है तो वो है जिलेट कंपनी. इस कंपनी ने ही सबसे पहले ब्लेड बनाई थी. साल 1901 में दुनिया की सबसे पहली ब्लेड बनी थी. खास बात तो ये है कि उस वक़्त ब्लेड का जो डिजाइन बनाया गया था वो ही डिजाइन हूबहू आज तक बनाया जाता है. इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. पहले के समय में रेजर में ब्लेड को बोल्ड से फिट करना पड़ता था जिसके लिए ये डिजाइन बनाई गई थी. 

सभी कंपनी ने ब्लेड की डिजाइन कॉपी करना शुरू कर दी क्योकि उस वक़्त मार्केट में रेजर सिर्फ एक ही कंपनी के आते थे इसलिए सभी अन्य ब्लेड बनाने वाली कंपनी को ब्लेड का वो ही डिजाइन रखना पड़ता था. इसलिए आज तक हर ब्लेड में एक ही डिजाइन बनाई जाती है. 

Share this story