ग्राम सभा झिरकोटी की महिलाओं ने शुरू की बंजर पड़ी खेतों को आबाद करने की मुहिम सरकार से की खेती सुरक्षा हेतु तारबाड़ की मांग

ग्राम सभा झिरकोटी की महिलाओं ने शुरू की बंजर पड़ी खेतों को आबाद करने की मुहिम सरकार से की खेती सुरक्षा हेतु तारबाड़ की मांग

गौचर / चमोली (ललिता प्रसाद लखेड़ा) : विकासखंड कर्णप्रयाग की न्याय पंचायत केन्द्र झिरकोटी में ग्राम सभा झिरकोटी की महिलाओं ने वर्षों से बंजर पड़ी भूमि को पुनः खेती योग्य बनाने की जोरदार मुहिम शुरू कर दी है।
ग्राम प्रधान भुवना देवी ने समूह से जुड़ी अन्य महिलाओं के साथ बंजर पड़ी भूमि को फिर से खेती योग्य बनाने की कवायद शुरू की है।

इस मुहिम में जुटी महिलाओं का कहना है कि अगर सरकार उन्हें कृषकों की आय दोगुनी करने की मंशा के अनुरूप उन्हें जंगली जानवरों से खेतों की सुरक्षा हेतु तारबाड़ के लिऐ आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है तो वह इन बंजर पड़ी भूमि को पुनः आबाद करके खेतों में अदरक, लहसुन, मैती, कच्ची हल्दी, बड़ी इलायची, आम, अनार इत्यादि की अच्छी उपज पैदा कर सचमुच में अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं। और आने वाले समय में अपने परिवार का अच्छी तरह से पालन पोषण कर सकते हैं। 

इस मुहिम में ग्राम प्रधान भुवना देवी के साथ इन्द्र कला देवी, सुमन देवी, सुषमा देवी, लीला देवी, अंजु देवी, सावित्री देवी, पुष्पा देवी, पार्वती देवी, सरिता देवी, सुरेखा देवी, लक्ष्मी देवी, सुषमा देवी, बिजया देवी इत्यादि महिलाऐं जुटी हुई हैं।

Share this story