सरकार ने जो घोषणाएं की थी उन घोषणाओं पर धरातल पर कार्य करते हुए किया जा रहा पूर्ण : सौरभ बहुगुणा

राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में बहुउद्देशीय क्रीड़ा हाॅल अगस्त्यमुनि में एक साल नई मिसाल व जन सेवा थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि जनपद प्रभारी एवं पशुपालन, दुग्ध विकास, सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
सरकार ने जो घोषणाएं की थी उन घोषणाओं पर धरातल पर कार्य करते हुए किया जा रहा पूर्ण : सौरभ बहुगुणा

रुद्रप्रयाग : राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में बहुउद्देशीय क्रीड़ा हाॅल अगस्त्यमुनि में एक साल नई मिसाल व जन सेवा थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि जनपद प्रभारी एवं पशुपालन, दुग्ध विकास, सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मा. मंत्री एवं उपस्थित जन प्रतिनिधियों द्वारा राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग उत्तराखंड द्वारा प्रकाशित एक साल नई मिसाल का विमोचन किया गया तथा विभिन्न विभागों के माध्यम से सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मा. मंत्री द्वारा उपस्थित जनमानस एवं जनपद वासियों को हिन्दू नववर्ष एवं चैत्र नवरात्रों की शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि मा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व में सरकार ने एक वर्ष के कार्यकाल में कई नए मुकाम हासिल किए हैं तथा कई महत्वपूर्ण विकास योजनाएं संचालित करते हुए अंतिम छोर में रह रहे गरीब व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित करते हुए विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने चुनाव के दौरान जो घोषणाएं की थी उन घोषणाओं पर धरातल पर कार्य करते हुए पूर्ण किया जा रहा है जिसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को तीन मुफ्त गैस सिलेंडर, सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत क्षैतिक आरक्षण एवं राज्य आंदोलनकारियों को 10 प्रतिशत आरक्षण, देश का सख्त नकल विरोधी पहला कानून तथा महिलाओं की आजीविका को बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में बाबा केदारनाथ में 2013 की आपदा से केदारनाथ को पुनः स्थापित करते हुए पुनर्निर्माण कार्य किए जा रहे हैं जिससे केदारनाथ को विश्व में एक नई पहचान मिल रही है। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर कार्य किए जा रहे हैं जिसमें रेल परियोजना, गौरीकुंड से केदारनाथ तक रोपवे निर्माण कार्य हो रहे हैं जिससे कि केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थ यात्रियों जिसमें बुजुर्ग एवं विकलांग व्यक्तियों को बाबा केदारनाथ के दर्शन करने में आसानी होगी।

उन्होंने कहा कि पशुपालन, दुग्ध एवं मत्स्य के क्षेत्र में भी कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिससे कि किसानों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि जनपद में गोट वैली योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। जिससे कि गरीब व्यक्तियों को इस योजना का लाभ उपलब्ध होगा। इसी के साथ दुग्ध के क्षेत्र में पशुपालकों को 6 से 9 रुपए तक दूध के दर में वृद्धि की गई है तथा पशुओं को भूसा उपलब्ध कराने के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी सरकार उपलब्ध करा रही है। गंगा गाय योजना के तहत 2, 3, 5 गाय का प्राविधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा धरातल पर कार्य करते हुए युवाओं को आत्मनिर्भर बनाते हुए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिससे पर्वतीय क्षेत्रों से हो रहे पलायन को भी रोका जा सके तथा हर व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा में घोड़े-खच्चरों के साथ किसी तरह से कोई पशु क्रूरता न हो इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है। यदि किसी के द्वारा पशु क्रूरता की जाती है तो उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। इसके साथ ही पशुओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए 10-10 चिकित्सकों की व्यवस्था भी की गई है तथा यात्रा मार्ग में घोड़े-खच्चरों को पानी उपलब्ध हो सके इसके लिए 18 चरियों का निर्माण किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य को पशुओं के स्वास्थ्य परीक्षण एवं आपात स्थिति के लिए 60 एंबुलेंस उपलब्ध हुई हैं जिससे कि अब तक 15 हजार काॅल प्राप्त हुई हैं तथा 13 हजार पशुओं का ईलाज किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के सभी 95 विकास खंडों को एंबुलेंस उपलब्ध कराने के लिए 35 एंबुलेंस की मांग की गई है जिसकी स्वीकृति उपलब्ध हो गई है तथा सभी विकास खंडों में एक-एक एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी जिससे कि पशुओं के उपचार में लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती अमरदेई शाह ने राज्य सरकार को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए कार्य करते हुए योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। केदारनाथ की विधायक श्रीमती शैला रानी रावत ने कहा कि सरकार के सफलतम एक वर्ष का कार्यकाल गौरवशाली रहा है जिसमें एक वर्ष में कई विकास कार्यों का संचालन किया गया है। उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में एक वर्ष में 13 सड़कों की स्वीकृति प्राप्त हुई है तथा कुंड-गुप्तकाशी से सडक मरम्मत कार्य हेतु केंद्र सरकार द्वारा एक अरब की स्वीकृति हुई है। इसके साथ ही फाटा स्लाइड जोन के लिए 42 करोड़ की स्वीकृति हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में प्रदेश विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर है। उन्होंने केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन हेतु सभी के सहयोग की अपेक्षा की गई है तथा स्थानीय लोगों को यात्रा में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई है।

रुद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चौधरी ने सभी को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में एक वर्षों में कई विकास कार्यों को धरातल पर उतारते हुए हर वर्ग के विकास के लिए कार्य योजनाएं तैयार की गई हैं जिसके तहत डबल इंजन की सरकार विकास के पथ पर अग्रसर है। इस अवसर पर मा. मंत्री एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5 लोगों को चैक वितरित किए गए। ग्राम्य विकास विभाग द्वारा एनआरएलएम के तहत 12 स्वयं सहायता समूहों को चैक वितरित किए गए। बाल विकास विभाग द्वारा 12 महिलाओं को महालक्ष्मी किट वितरित किए गए। पर्यटन विभाग द्वारा 5 लोगों को होम स्टे योजना से लाभान्वित किया गया। उद्योग विभाग द्वारा 7 लोगों को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से लाभान्वित किया गया। डेयरी विभाग द्वारा 5 पशुपालकों को अनुदान दिया गया।

समाज कल्याण विभाग द्वारा 6 लोगों को दिव्यांग पेंशन योजना से लाभान्वित किया गया। 5 कृषकों को कृषि यंत्र वितरित किए गए तथा ग्रामीण उद्यम वेग परियोजना आजीविका के 12 स्वायत्त समूहों को लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जन सेवा स्वास्थ्य शिविर में 88 लोगों का उपचार एवं स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें 52 महिलाओं एवं पुरुषों को दवा वितरण तथा 36 महिला एवं पुरुषों की स्वास्थ्य जांच की गई। इसके साथ ही मत्स्य, बाल विकास, डेयरी, समाज कल्याण, उद्योग, उरेडा, ग्रामीण उद्यम वेग परियोजना आदि विभागों द्वारा अपनी योजनाओं के स्टाॅल लगाए गए जिसमें उपस्थित आम जनमानस को संचालित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई।

कार्यक्रम में तीनों विकास खंड अगस्त्यमुनि, जखोली व ऊखीमठ की महिला मंगल दल एवं सूचना विभाग में पंजीकृत दल द्वारा सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का सफल संचालन किशन रावत द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा महावीर सिंह पंवार, पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल, वाचस्पति सेमवाल, नगर पंचायत अध्यक्ष अगस्त्यमुनि अरुणा बेंजवाल, तिलवाड़ा संजू जगवाण, ब्लाॅक प्रमुख अगस्त्यमुनि विजया देवी, नगर पंचायत अध्यक्ष ऊखीमठ विजय राणा, भाजपा महिला जिलाअध्यक्ष सविता भंडारी, नगर पंचायत अध्यक्ष केदारनाथ देवप्रकाश सेमवाल, सदस्य जिला पंचायत विनोद राणा, भारत भूषण भट्ट, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे, प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, परियोजना निदेशक केके पंत, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, उप जिला अधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा आदि अधिकारियों सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि, योजनाओं से पात्र लाभार्थी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए आम जनमानस उपस्थित रहे।

Share this story