डीएम ने किया स्मार्ट सिटी निर्माण कार्यों स्थलीय निरीक्षण
डीएम ने किया स्मार्ट सिटी निर्माण कार्यों स्थलीय निरीक्षण
डीएम ने किया स्मार्ट सिटी निर्माण कार्यों स्थलीय निरीक्षण

डीएम ने किया स्मार्ट सिटी निर्माण कार्यों स्थलीय निरीक्षण

देहरादून। स्मार्ट सिटी परियोजना द्वारा नगर निगम क्षेत्रान्र्तगत चलाये जा रहे है निर्माण कार्यों को समयवद्ध, पारदर्शिता एवं आवश्यक गुणवत्ता के साथ पूरा कराये जाने के निर्देश जिलाधिकारी डा0 आर0 राजेश कुमार ने आज तिब्बती मार्केट एवं परेडग्राउण्ड के पीछे न्यू लाईब्रेरी तक स्थलीय निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने तिब्बती मार्केट में स्मार्ट वे फूटपाथ, ड्रेनेज, सिवरेज एवं पेयजल के अलावा पार्किंग व्यवस्थाऐं 10 दिनों के भीतर शुरू करने, एवं सडक़ मार्ग को टू वे करने, उबड़-खाबड़ स्थान पर समतली करण करने व पार्किंग स्थल व सडक़ के डामरीकरण कार्यों को तत्काल अमलीजामा बहनाये जाने के निर्देश स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को दिए है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ड्रेनेज एवं सिवरेज सिस्टम हेतु सडक़ खुदाई कार्य शुरू करने के साथ ही आवागमन हेतु यातायात की स्थिति को भी ध्यान में रखने को कहा।

इस दौरान तिब्बती समुदाय के व्यापारियों द्वारा जिलाधिकारी को तिब्बती बाजार में फूटपाथ एवं ड्रेनेज सिस्टम, पार्किंग, पेयजल आदि समस्याओं से अवगत कराया, जिलाधिकारी ने साथ में चल रहे स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को ड्रेनेज सिस्टम को तत्काल कर्वड करने के साथ ही स्मार्ट वे निर्माण कार्य को तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने सडक़ पर खड़ी बसों, दो पहिया व चार पहिया वाहनों हेतु परेडग्राउड के पीछे बनाये जाने वाले पार्किंग स्थल पर जाकर देखा।

उन्होंने सम्बन्धित अभियन्ता से पार्किंग मैप कार्य योजना की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नाराजगी जताते हुए अभी तक पार्किंग स्थल पर निर्माण कार्य में लापरवाही बरते जाने को गम्भीरता से लिया। उन्होंने पार्किंग स्थल का मैप व अन्य पत्राजात प्रस्तुत करने तथा सडक़ निर्माण के साथ ही पार्किंग निर्माण कार्य 10 दिनों के भीतर शुरू कराये। उन्होने कहा कि तिब्बती मार्केट में साफ-सफाई ठीक नही है।

उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को तिब्बती बाजार में साफ-सफाई कार्य में सुधार लाने को कहा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि गन्दगी एवं जलभराव के साथ ही सम्पर्क मार्ग में राहगीरों को आने-जाने में हो रही असुविधा की शिकायत मिल रही है इसलिए लो0नि0वि0 नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी परियोजना के अधिकारियों को व्यक्तिगत ध्यान रखते हुए निमार्ण कार्य स्थल पर स्वयं उपस्थित रहकर पूर्ण पारदर्शिता व गुणवत्ता से कार्यों में तेजी लाऐं। भ्रमण के दौरान ए0जी0एम0जे0एस0 चौहान वित्त नियन्त्रक अभिषेक आनंद समेत सम्बन्धित विभागीय अधिकारी रहे।

Share this story