जिला रेडक्रास सोसाइटी चमोली और रेडक्रॉस इकाई राजकीय महाविद्यालय जोशीमठ के सहयोग से आपदा प्रबंधन पर हुई कार्यशाला आयोजित

जिला रेडक्रास सोसाइटी चमोली और रेडक्रॉस इकाई राजकीय महाविद्यालय जोशीमठ के सहयोग से आपदा प्रबंधन पर हुई कार्यशाला आयोजित

गौचर / चमोली, (ललिता प्रसाद लखेड़ा) : जिला रेडक्रॉस सोसाइटी चमोली और रेडक्रॉस इकाई राजकीय महाविद्यालय जोशीमठ के सहयोग से आज महाविद्यालय के जे. पी. सभागार में एक आपदा प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सोसायटी के जिला सचिव और प्राथमिक उपचार लेक्चरर दलबीर सिंह बिष्ट ने आपदाग्रस्त जोशीमठ के युवाओं को आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अनेक महत्वपूर्ण सुझाव दिए और उनका व्यावहारिक परीक्षण भी किया। 

जोशीमठ के प्रत्येक वार्ड से एक विद्यार्थी को रेड क्रॉस वालंटियर चुना गया जो आपातकाल भब अपने वार्ड के सबसे ज्यादा प्रभावित परिवारों की बुनियादी जरूरतों की सूची रेड क्रॉस सोसायटी तक पहुँचाएंगे। 

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. विश्वनाथ खाली ने सोसायटी के सदस्यों का स्वागत किया। रेड क्रॉस राज्य समिति के सदस्य और वरिष्ठ पत्रकार ओमप्रकाश भट्ट ने जोशीमठ की वर्तमान आपदा के लिए सरकारों और नागरिकों द्वारा 1976 की मिश्रा कमेटी की रिपोर्ट में दिए गए सुझावों की अनदेखी को बड़ा कारण बताया। जिला अध्यक्ष रेड क्रॉस भगत सिंह बिष्ट ने कहा कि इस विपदा की घड़ी में रेड क्रॉस पूरी तरह नगर निवासियों के साथ है और जहाँ तक संभव होगा, रेड क्रॉस आपदा से पहले और बाद में पूरी तरह मुस्तैद रहेगा।

 इस अवसर पर पूर्व पालिका अध्यक्ष ऋषि प्रसाद सती,जिला प्रबंध समिति के सदस्य ओमप्रकाश डोभाल, महाविद्यालय PTA के अध्यक्ष कलम सिंह राणा, डॉ. चरण सिंह, डॉ. अरुण कुमार और डॉ. राजेन्द्र सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

Share this story