उद्यान विभाग के सहयोग नई मुहिम से नैनबाग के ग्राम घनसी में कृषकों ने की शिमला मिर्च की खेती
उद्यान विभाग के सहयोग नई मुहिम से नैनबाग के ग्राम घनसी में कृषकों ने की शिमला मिर्च की खेती

टिहरी/नैनबाग (शिवांश कुँवर)। टिहरी के जौनपुर ब्लाक के तहसील नैनबाग के ग्राम घनसी में कृषकों द्वारा उद्यान विभाग के सहयोग और नई मुहिम पर शिमला मिर्च की खेती की गई, जिस पर कृषकों ने पेंच बनाकर शिमला मिर्च पर मलचिंग लगाया गया। जिससे की किसानों का कार्य आसान हो गया तथा निराई-गुड़ाई का खर्चा भी बच गया और आमदनी 2.5 गुना अधिक बड़ी। इसके अलावा विभाग द्वारा किसानों को फ़वारा विधी भी दी गई।

क्षेत्र के ग्राम प्रधान जगमोहन सिंह कंडारी का कहना है की उद्यान विभाग के द्वारा कृषकों को समय–समय पर काफी जानकारी दी जाती है। जिससे कम खर्च में किसानो की अच्छी पैदावार होती है और किसानों की आमदानी में भी अधिक वृद्धि होती है।

इस विषय पर उद्यान विभाग अधिकारी हरीश रावत ने कहा कि हम हर समय कृषकों के साथ हर संभव सहयोग के लिए तैयार रहते है। चाहे सेब के बगीचे हो, टमाटर की खेती हो, शिमला मिर्च की खेती हो हम कृषकों को कृषि सबंधी जानकारी देते रहते है। समय-समय पर फसलों के निरीक्षण के लिए भी जाते रहते है, ताकी कृषकों की सहायता हो सके और उनका मनोबल बढ़ सके तथा उनकी फैसलों की पैदावार बढ़े, कम लागत में आमदनी अधिक हो सके।

उन्होंने साथ ही साथ आश्वासन भी दिया की उद्यान विभाग की पूरी टीम हर समय हमारे कृषकों के साथ खड़ी रहती है इसी प्रकार आगे भी खड़ी रहेगी। नैनबाग क्षेत्र के और ग्राम घनसी के कुछ कृषक है जो फैसलों की बहुत अच्छी पैदावार कर रहे है उनमें मुख्य रूप से शरद सिंह, मुकेश कंडारी, महावीर, मोहन सिंह, चेन सिंह आदी कृषक काफी अच्छी पैदावार कर क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे है।
- उद्यान विभाग अधिकारी हरीश रावत नैनबाग

Share this story