जोशीमठ के ग्राम उग्रम में बडगिण्डा के 41 प्रभावित परिवारों को पुनर्वास नीति 2021 के तहत 1.84 करोड़ की धनराशि शासन ने की अवमुक्त

जोशीमठ के ग्राम उग्रम में बडगिण्डा के 41 प्रभावित परिवारों को पुनर्वास नीति 2021 के तहत 1.84 करोड़ की धनराशि शासन ने की अवमुक्त

गौचर/चमोली : राज्य स्तरीय पुनर्वास समिति की संस्तुति के बाद तहसील जोशीमठ के अन्तर्गत ग्राम उर्गम के तल्ला बडगिण्डा तोक के 41 प्रभावित परिवारों को पुनर्वास नीति-2021 के अनुसार प्रति परिवार भवन निर्माण हेतु 4 लाख, गौशाला निर्माण हेतु 15 हजार, विस्थापन भत्ता 10 हजार तथा काश्तकारों को स्वयं का व्यवसाय हेतु 25 हजार सहित समेकित रूप से कुल 41 परिवारों को 1.84 करोड़ की धनराशि शासन से अवमुक्त की गई है। 

स्वीकृत धनराशि का उपयोग उसी मद/ प्रयोजन में किया जाएगा, जिस मद हेतु धनराशि स्वीकृत की जा रही है। प्राकृतिक आपदा से संकटग्रस्त ग्रामों के अन्यत्र विस्थापन/पुनर्वास के संबंध में जारी नीति/दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

किसी परिवार के मुखिया के पुत्र/ पुत्रियों को अलग-अलग परिवार तभी माना जाएगा, जब मुखिया के पुत्र/ पुत्रियों के नाम परिवार रजिस्टर में नाम अंकित होने के साथ ही उनके पृथक पृथक राशन कार्ड हो, तो सभी परिवारों को पृथक पृथक मानते हुए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। 

अवमुक्त धनराशि की स्वीकृति इस प्रतिबंध के साथ प्रदान की गई है कि आपदा प्रभावित परिवारों द्वारा विस्थापित स्थल पर निर्मित किए जाने वाले भवन भूकंपरोधी बनाए जाने होंगे तथा इस हेतु जनपद स्तर पर आपदा विभाग द्वारा प्रशिक्षित ट्रेनर राजमिस्त्री का सहयोग लिया जाएगा एवं आवासीय भवनों का सत्यापन ब्लॉक स्तर पर तैनात अवर अभियंता द्वारा किया जाएगा।

Share this story