क्षेत्र पंचायत नौगांव की बैठक क्षेत्रीय विधायक और जिलाधिकारी कि मौजूदगी में हुई सम्पन्न

क्षेत्र पंचायत नौगांव की बैठक  क्षेत्रीय विधायक और जिलाधिकारी कि मौजूदगी में हुई सम्पन्न

उत्तरकाशी, (रोबिन वर्मा)। शुक्रवार को राणा चट्टी में आयोजित बीडीसी में जनप्रतिनिधियों द्वारा जनसरोकार से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को सदन में उठाया।

क्षेत्र पंचायत सदस्य शांति टम्टा ने पॉल गांव से सिलक्यारा बैंड तक सड़क मार्ग को लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित करने एवं ओरछा बैंड से डंडालगांव के बीच सड़क पर पड़े बोल्डर पत्थर हटाने की मांग की। साथ ही उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़कोट में अल्ट्रासाउंड मशीन स्थापित करने एवं महिला रोग विशेषज्ञ की तैनाती करने की मांग की गई। ग्राम प्रधान हलना राजेश कुमार ने कुथनोर-हलना मोटरमार्ग का कार्य पूर्ण करने की मांग की।

क्षेत्र पंचायत सुनाल्डि द्वारा सुनाल्डि-जेस्टवाड़ी मोटरमार्ग पर अतिक्रमण हटाने  की मांग की। ग्राम प्रधान प्रथम भाटिया ने मोटर मार्ग को सुदृढ़ करने की मांग उठाई । पाली गांव,दांगुड गांव पैदल मार्ग के सुधारीकरण की भी मांग उठाई गई। स्योरी सेब बेल्ट सड़क मार्ग को दुरुस्त करने की मांग सदस्य जिला पंचायत भंकोली द्वारा उठाई गई । ग्राम प्रधान कुठार ने राना-कुठार पैदल मार्ग को सुदृढ़ करने की मांग की। ग्राम प्रधान क्वाडी ने कुंड-कवडी-सपेठा मार्ग को डामरीकरण की मांग की। ग्राम प्रधान उपराड़ी ने बरसाती सीजन में क्षतिग्रस्त उपराड़ी सड़क मार्ग की सुरक्षा दीवाल की मरम्मत करने की मांग की गई।

प्रधान निसनी ने पीएमजीएसवाई के तहत राना-निसनी मोटरमार्ग को कार्य पूर्ण करने की मांग उठाई। साथ ही दांगुन निर्माणधीन मोटरमार्ग से क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को ठीक कराने की मांग की। उन्होंने फूलचट्टी-खरसाली मोटर मार्ग को यात्रा से पूर्व हर हाल में ठीक कराने एवं स्यालनचट्टी से कुपडा मार्ग पर मोटर पुल का निर्माण कराने की मांग की। ग्राम प्रधान राणा ने राजकीय इंटर कालेज राना में एनसीसी कैडेड एवं गणित विषय मे शिक्षक उपलब्ध कराने की मांग की गई।

प्रधान थली ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय थली भवन की स्थिति जर्जर अवस्था का मुद्दा, जूनियर स्कूल जेस्टवाड़ी भवन की छत्त जर्जर स्थिति एवं पेय जल लाइन एवं शौचालय की जर्जर स्थिति,प्राथमिक विद्यालय भोंती में स्कूल भवन निर्माण कार्य, प्राथमिक स्कूल नन्दगांव में भवन की जर्जर स्थिति,राजकीय कन्या जूनियर कॉलेज पुजेली में भवन की स्थिति का मुददे सदस्यों द्वारा बैठक में उठाया गया। प्रधान बिखरेती बनाल मे शुद्ध पेयजल की आपूर्ति न होने की मांग उठाई गई जिलाधिकारी ने स्रोतों को बचाने के लिए घेरबाड़ से सुरक्षित कराने के निर्देश जल संस्थान को निर्देश दिए।

जल मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्य को उपराड़ी, साड़ा, चक्रगांव में पानी के दो स्त्रोत बनाने की मांग उठाई गई।सुनाल्डि गांव में प्रतावित पम्पिंग योजना को जल्द शुरू कराने की मांग जल संस्थान से की गई।पर्यटन से जुड़े स्थलों गुलाबी कांठा, सरुताल में साहसिक खेलों में ग्रामीण क्षेत्रो से युवाओं को जोड़ने की मांग राना, निसनी, पिंडकी,मदेश के ग्राम प्रधानों ने की।सदस्य जिला पंचायत आनंद सिंह राणा ने उद्यान विभाग के गंगटाड़ी व नँगाणगांव न्याय पंचायत में उद्यान केंद खोलने की मांग की गई।

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि सड़क मार्ग के जिन स्थानों पर अतिक्रमण किया गया है उन्हें  चिन्हित करते हुए तत्काल प्रभाव से हटाना सुनिश्चित करें। साथ ही सदस्यों के द्वारा सदन में उठाई गई समस्याओं का निस्तारण करते हुए उसकी सूचना सम्बंधित जनप्रतिनिधियों को देने के निर्देश दिए।

बैठक में सदस्यों द्वारा पशुपालन विभाग के माध्यम से ब्लॉक में लगने वाले पशु शिविरों की जानकारी समय से मिलने पर सदस्यों द्वारा नाराजगी जताई।जिलाधिकारी ने मुख्यपशुचिकित्सा को निर्देश दिए है जनपद में लगने वाले पशु शिविरों का प्रचार-प्रसार समयपूर्वक किया जाए।ताकि जनप्रतिनिधि अपने ग्राम पंचायतों में ससमय जानकारी दे सकें।

कृषि अधिकारी बड़कोट ने बैठक में कृषि से सम्बंधित भारत सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।किसान पेंशन से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेजों के ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा करने की जानकारी सदस्यों को दी।महा प्रबंधक जिला उद्योग ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना /मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 

बैठक में यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल, जिलाध्यक्ष भाजपा सत्येंद्र सिंह, कनिष्क प्रमुख दर्शनी नेगी, जिला विकास अधिकारी केके पन्त, महा प्रबन्धक जिला उद्योग शैली डबराल, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी सदस्य जिला पंचायत, क्षेत्रपंचायत एवम ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

Share this story