राज्यपाल ने किया अमर शहीद मेजर दुर्गामल्ल के नाम पर जारी डाक टिकट का विमोचन

राज्यपाल ने किया अमर शहीद मेजर दुर्गामल्ल के नाम पर जारी डाक टिकट का विमोचन

देहरादून। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने सोमवार को गढ़ी कैंट में उत्तराखण्ड राज्य नेपाली भाषा समिति, देहरादून द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शहीद मेजर दुर्गामल्ल के नाम पर जारी डाक टिकट का विमोचन किया। इस कार्यक्रम में शहीद मेजर दुर्गामल्ल के जीवन पर आधारित, देश प्रेम से ओतप्रोत नाटक का मंचन किया गया। साथ ही उनकी जीवनी पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी प्रदर्शित की गई। राज्यपाल ने पार्क में स्थित शहीद दुर्गामल्ल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में उन्होंने वीर नारियों को भी सम्मानित किया।

अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि अमर शहीद मेजर दुर्गामल्ल की स्मृति में डाक टिकट विमोचन करना अपने आप में गौरव के क्षण हैं। यह भारत की गौरव की रक्षा के लिए नेपाली समुदाय के महान योगदान को प्रकट करता है। देश की एकता, अखंडता और रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों के प्रति आभार और सम्मान प्रकट करने का यह उत्कृष्ट उदाहरण है। उन्होंने कहा कि अल्प आयु में मेजर दुर्गामल्ल ने देश की रक्षा के लिए अपने सभी सुख, सुविधाओं को त्याग कर अग्रेंजों के विरूद्ध लड़ने का दृढ़ साहस दिखाया उसे हमेशा याद किया जायेगा। राष्ट्र प्रथम की भावना से प्रेरित उनका जीवन शौर्य, वीरता, साहस का प्रतीक है।

राज्यपाल ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व अमर शहीदों के सर्वोच्च बलिदान के कारण हम आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं। हमें उन महान सेनानियों को सदैव याद करना चाहिए, जिन्होंने विपरित परिस्थितियों में भी राष्ट्र प्रथम की भावना से अपने जीवन को जिया। मेजर दुर्गा मल्ल उन्हीं शहीदों में से एक रहे, जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय सेना का गौरव बढ़ाने के साथ-साथ भारत की महान गोरखा सैन्य परम्परा का भी मान बढ़ाया। उन्होंने डाक टिकट विमोचन के अवसर पर नेपाली भाषा, गौर्खाली समुदाय के सभी लोगों को बधाई दी। इस अवसर पर सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, विधायक विनोद चमोली, उत्तराखण्ड राज्य नेपाली भाषा समिति के अध्यक्ष मधुसूदन शर्मा, अध्यक्ष गौर्खाली सुधार सभा पी एस थापा, ले.ज (रि.) शक्ति गुरुंग, जीओसी सबएरिया मेजर जनरल संजीव खत्री सहित समिति के अन्य पदाधिकारी और कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।  

Share this story