उत्तराखंड : शनिवार को नहीं आया ब्लैक फंगस का एक भी मामला, वहीँ कोरोना के 33 नए संक्रमित मरीज आये सामने

देहरादून : प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 33 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। जबकि कोरोना मरीजों की कोई मौत नहीं हुई। शनिवार को 28 मरीज स्वस्थ हुए हैं। 611 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है। कुल संक्रमितों की संख्या 341673 हो गई है।

शनिवार को नैनीताल जिले में चार, पिथौरागढ़ में 11, देहरादून में आठ, हरिद्वार में एक, उत्तरकाशी मे तीन, बागेश्वर में दो और ऊधमसिंह नगर जिले में चार संक्रमित मिले हैं। अल्मोड़ा, चंपावत, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, टिहरी जिले में कोई नया संक्रमित नहीं मिला है। प्रदेश में 327692 मरीज संक्रमण को मात दे चुके हैं। प्रदेश की रिकवरी दर 95.91 प्रतिशत दर्ज की गई।

ब्लैक फंगस को कोई नया मामला नहीं

वहीं राज्य में शनिवार को ब्लैक फंगस का कोई नया मामला नहीं आया और तीन मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 549 है और 121 की मौत हो चुकी है। वहीं 195 मरीज ठीक हो चुके हैं।

टिहरी में पौने दो करोड़ से बनेगी आरटीपीसीआर लैब

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए शासन-प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। टिहरी जिले में भी करीब पौन दो करोड़ की लागत से अत्याधुनिक आरटीपीसीआर लैब बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। लैब निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग इन दिनों भूमि की तलाश में जुटा हुआ है। उम्मीद है कि चंबा स्थित रेडक्रॉस अस्पताल के जर्जर भवन के स्थान पर नई आरटीपीसीआर लैब बनाई जा सकती है।

जिले में आरटीपीसीआर टेस्टिंग लैब न होने के कारण सैंपलों को जांच के लिए श्रीनगर मेडिकल कॉलेज, आईआईपी देहरादून, दून मेडिकल कॉलेज और एम्स ऋषिकेश में भेजा जाता है, जिससे रिपोर्ट आने में काफी समय लग जाता है। समस्या को देखते हुए लैब के लिए एक करोड़  75 लाख मंजूर किए गए हैं। ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता युवराज सिंह ने बताया कि विभाग लैब निर्माण के लिए भूमि का चिह्नीकरण कर रहा है।

चंबा में रेडक्रॉस अस्पताल भवन जर्जर हो गया है। डीएम को प्रस्ताव भेजकर उक्त अस्पताल परिसर में लैब स्थापित करने का अनुरोध किया जाएगा। चंबा पूरे जिले का केंद्र बिंदु भी है। ऐसे में जिलेभर के सीएचसी, संयुक्त चिकित्सालय और जिला अस्पताल से आरटीपीसीआर सैंपलों को लैब भेजने में आसानी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.