उत्तराखंड : शनिवार को भी नहीं हुई किसी भी कोरोना और ब्लैक फंगस संक्रमित मरीज की मृत्यु, जानिए ताजा कोरोना और ब्लैक फंगस अपडेट

देहरादून : उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 49 संक्रमित मिले हैं। वहीं प्रदेश में लगातार चौथे दिन एक भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है। 200 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 1165 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार शनिवार को पिथौरागढ़ जिले में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है। वहीं, अल्मोड़ा में तीन, बागेश्वर और चंपावत में एक, चमोली में चार, देहरादून में 15, हरिद्वार और रुद्रप्रयाग में छह, नैनीताल में पांच, पौड़ी, टिहरी, ऊधमसिंह नगर और उत्तरकाशी में दो मामले सामने आए हैं।

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 341137 हो गई है। इनमें से 326651 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7338 लोगों की जान जा चुकी है।

ब्लैक फंगस के चार नए मामले, कोई मौत नहीं

प्रदेश में शनिवार को ब्लैक फंगस के चार नए मरीज मिले हैं, जबकि किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 522 है और 104 मरीजों की मौत हो चुकी है।

हरिद्वार डीएम ने जारी किए आदेश, बंदी के दिन होगा सैनिटाइजेशन

हरिद्वार जिलाधिकारी सी रवि शंकर ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने पर छह दिन बाजार खोलने की छूट देने के साथ ही बाजारों की साप्ताहिक बंदी के दिन भी तय दिए हैं। बंदी के दिन बाजारों को सैनेटाइज किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बढ़ते प्रकोप के चलते 28 अप्रैल से कोविड कर्फ्यू लागू कर दिया गया था। इससे बाजार पूरे सप्ताह ही बंद किए गए थे। धीरे-धीरे संक्रमण कम होने पर शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने बाजार खोलने में छूट देनी शुरू की थी। अब जिला प्रशासन ने छह दिन तक बाजार खोलने के आदेश कर दिए। जिलाधिकारी ने बाजारों की साप्ताहिक बंदी भी अनिवार्य कर दी है।

जिसमें शंकर आश्रम चौराहा से रानीपुर मोड़ व मुख्य पोस्ट ऑफिस हरिद्वार तक और बहादराबाद का समस्त बाजार शनिवार को बंद रहेगा। मुख्य पोस्ट ऑफिस से आगे से खड़खड़ी, भीमगोड़ा, भूपतवाला, शंकर आश्रम चौराहा से ज्वालापुर, कनखल, जगजीतपुर के आसपास, रुड़की नगर निगम और रुड़की कैंट, नगर पंचायत पिरान कलियर का समस्त बाजार बुधवार को बंद रहेगा।

गुरुवार को भगत सिंह चौक से बीएचईएल, शिवालिकनगर पालिका, नवोदय नगर, रोशनाबाद, नगर पंचायत लंढौरा समस्त बाजार में साप्ताहिक बंदी रहेगी। सोमवार को नगर पंचायत झबरेड़ा, नगर पालिका मंगलौर, लक्सर तहसील क्षेत्र, नगर पंचायत भगवानपुर के सभी बाजार बंद रहेंगे।

साप्ताहिक बंदी के दिन दवा की दुकानें, फल, सब्जी, मिठाई की दुकानें, पेट्रोल पंप, आटा चक्की, गैस एजेंसियां, डेरी, मछली, मीट की दुकानें और होम डिलीवरी की सेवाएं सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक संचालित हो सकेंगी।

हेयर कटिंग की दुकानें मंगलवार में रहेंगी बंद 

जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त हेयर कटिंग सेलून, बारबर शॉप के लिए साप्ताहिक बंदी का दिन मंगलवार तय कर दिया है। ऑटो मोबाइल वर्कशॉप एवं ऑटो मोबाइल शोरूम शनिवार को बंद रखे जाएंगे। मॉर्निंग वॉक पर जाने वालों के लिए साप्ताहिक बंदी का प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

चंडी देवी रोप-वे संचालन को मिला सुरक्षा प्रमाणपत्र

हरिद्वार में चंडी देवी के लिए रोप-वे संचालन में ऊषा ब्रेको को नीदरलैंड की एजेंसी डीएनवी ने माय केयर सर्टीफिकेशन जारी किया है। सर्टिफिकेट कोविड-19 के प्रोटोकाल के पालन करने के लिए दिया गया है। शनिवार को जिलाधिकारी सी रविशंकर ने चंडी देवी रोप-वे परिसर में कंपनी प्रबंधन को सर्टिफिकेेट देकर बधाई दी और मंदिर में पूजा अर्चना कर पौधरोपण भी किया।

ऊषा ब्रेको के नार्दन रिजन हेड मनोज डोभाल ने बताया कि कोरोनाकाल में कोविड प्रोटोकाल के पालन के साथ 28 जून से रोप-वे का संचालन किया जा रहा है। कंपनी ने नीदरलैंड की डीएनवी एजेंसी से कोविड का रिस्क असेसमेंट कराया था। एजेंसी ने कोविड-19 के सभी प्रोटोकाल का निरीक्षण करने के बाद माय केयर सर्टीफिकेट दिया है।

उन्होंने बताया कि चंडीदेवी रोप-वे परिसर में कोविड-19 के सभी नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाता है। जिलाधिकारी सी रविशकर ने कहा कि सर्टीफिकेट लोगों में विश्वास जगाएगा। इस दौरान महंत प्रेमदास, महंत रोहित गिरि, महंत सतीश गिरि और अजय करासी समेत कई लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.