उत्तराखंड : जानिए मंगलवार का ताजा कोरोना और ब्लैक फंगस अपडेट, पढ़िए पूरी खबर!

देहरादून : उत्तराखंड में बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना के 50 नए मरीज मिले हैं, जबकि 33 कोरोना संक्रमित ठीक हुए हैं। वहीं, मंगलवार को एक भी संक्रमित की मृत्यु नहीं हुई।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मंगलवार को 21336 लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, अल्मोड़ा में 5, बागेश्वर और चमोली में 1-1, चंपावत और देहरादून में 8-8, हरिद्वार में 7, नैनीताल में 9, पौड़ी में 2, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी में 1-1, ऊधमसिंह नगर में सात मरीज मिले हैं। टिहरी में कोरोना का कोई नया मरीज नहीं मिला। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 341536 पहुंच गई है। जिसमें से 327544 मरीज ठीक हो चुके हैं।

87 हजार को लगाई वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को प्रदेश में 87 हजार 964 लोगों को कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगाई गई। अब तक प्रदेश में 41 लख 22 हजार 267 लोगों को पहली डोज, 12 लाख 36 हजार 463 लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। जबकि 18 से 44 आयुवर्ग में 43511 लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

ब्लैक फंगस के दो नए मरीज मिले

मंगलवार को प्रदेश में ब्लैक फंगस के दो नए मरीज मिले। अब तक ब्लैक फंगस के कुल मरीजों की संख्या 548 पहुंच चुकी है जबकि 119 मरीजों की मौत हो चुकी है और 170 मरीज ठीक हो चुके हैं।

कोटद्वार बेस अस्पताल में एक और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का काम शुरू

कोटद्वार में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। कोरोना मरीजों के उपचार में पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था करने के लिए बेस अस्पताल कोटद्वार में एक और 500 एपीएम (लीटर प्रति मिनट) क्षमता का मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित किया रहा है। प्लांट के भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है और मशीनें बेस अस्पताल पहुंच गई हैं। कार्यदायी संस्था को 15 अगस्त तक प्लांट शुरू करने के निर्देश मिले हैं।

बेस अस्पताल कोटद्वार पौड़ी जिले की करीब 80 फीसदी आबादी को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है, जिसके कारण अस्पताल को जिले का सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल बनाया गया है। बेस अस्पताल में 100 बेड का कोरोना आइसोलेशन वार्ड और 16 बेड का आईसीयू बनाया गया है।

केंद्र सरकार की ओर से गत 11 मई को कोटद्वार बेस अस्पताल में 300 एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा चुकी है जबकि कोविड-19 की तीसरी लहर के दृष्टिगत अस्पताल प्रबंधन और स्थानीय प्रशासन ने अस्पताल में 500 एलपीएम क्षमता का एक और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया है।

एसडीएम योगेश मेहरा ने बताया कि नया ऑक्सीजन प्लांट बंगलूरू की संस्था यूनाइटेड वे के माध्यम से लगाया जा रहा है। वहीं बेस अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीसी काला का कहना है कि बेस अस्पताल में एक और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना के लिए कार्य शुरू हो गया है। कार्यदायी संस्था को 15 अगस्त तक प्लांट शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.