उत्तराखंड : पर्यटन स्थलों पर जुटी भीड़ को लेकर सरकार सख्त, अब वीकेंड पर मसूरी में दुपहिया से प्रवेश पर रोक, नई गाइडलाइन जारी

देहरादून : कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पर्यटक स्थलों पर वीकेंड पर जुट रही भीड़ के नियंत्रण को लेकर प्रशासन ने नई गाइड-लाइन जारी कर दी है। जिलाधिकारी डा. आशीष श्रीवास्तव ने वीकेंड पर मसूरी में दुपहिया से प्रवेश पर रोक लगा दी है। मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिए 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट, देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन व होटल में बुकिंग भी व्यवस्था पिछले हफ्ते की तरह अनिवार्य रहेगी।

यही नहीं, जिलाधिकारी ने मसूरी, सहस्रधारा व गुच्चुपानी जैसे पर्यटक स्थल पर वीकेंड पर नदी, तालाब व झरनों में पर्यटकों का प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया है। जिलाधिकारी ने बताया कि यह व्यवस्था व नियम शनिवार की सुबह से सोमवार सुबह आठ बजे तक लागू रहेंगे। बता दें कि, हाईकोर्ट के आदेश पर नैनीताल में वीकेंड पर दुपहिया के प्रवेश पर पिछले हफ्ते ही रोक लगा दी गई थी।

पर्यटक स्थलों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हाईकोर्ट की सख्ती के बाद सरकार ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया है। इसी क्रम में मुख्य सचिव एसएस संधू ने समस्त जिलाधिकारियों को सख्ती का आदेश दिया हुआ है। यही वजह है कि मसूरी-नैनीताल में पिछले हफ्ते से तमाम प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। इस वीकेंड के लिए नए नियम जारी करते हुए जिलाधिकारी ने दुपहिया से प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

जिलाधिकारी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डा. योगेंद्र सिंह रावत को नियमों का अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं। नए नियम के तहत अब वीकेंड पर दून के स्थानीय नागरिकों व नजदीकी शहरों से दुपहिया पर मसूरी घूमने जाने वाले पर्यटकों पर प्रतिबंध रहेगा। अगर अपनी कार से भी कोई जाना चाहता है तो उसके लिए कोरोना जांच रिपोर्ट और होटल बुकिंग की अनिवार्यता रहेगी।

हालांकि, जो पर्यटक रोडवेज बस से मसूरी जाएंगे, उन्हें लिए होटल बुकिंग की शर्त से मुक्ति रहेगी। आपातकालीन स्थिति में ही उपरोक्त शर्तों के बिना देहरादून से मसूरी जाने दिया जाएगा। मसूरी के स्थानीय निवासी अपना पहचान पत्र दिखाकर आवागमन कर सकेंगे। उधर, एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत ने इंटरनेट मीडिया पर वीडियो जारी करते हुए पर्यटकों से नए नियमों के तहत दून आने की अपील की है। वीकेंड पर मसूरी में कंपनी गार्डन व माल रोड पर 120 पुलिसकर्मियों की तैनाती अतिरिक्त की जाएगी।

जांच के लिए यहां लगे हैं बैरियर

आशारोड़ी: यहां पहले से ही वाहनों की चेकिंग की जा रही है। अब यहां पर्यटकों को निर्धारित दस्तावेज दिखाने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

कुठाल गेट: यहां से पर्यटक मसूरी के लिए जाते हैं। कुठाल गेट पर भी बैरियर लगाकर सख्ती से चेकिंग की जाएगी।

किमाड़ी क्षेत्र: कुछ पर्यटक कैंट क्षेत्र से किमाड़ी होते हुए भी मसूरी जाते हैं। ऐसे में पुलिस की ओर से किमाड़ी क्षेत्र में बैरियर लगाकर दस्तावेज चेक किए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.