मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी में गंगा पर चलित प्रदर्शनी ‘अर्थ गंगा’ का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी में गंगा पर चलित प्रदर्शनी ‘अर्थ गंगा’ का उद्घाटन किया

लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद वाराणसी भ्रमण के दौरान आज गंगा पर चलित प्रदर्शनी ‘अर्थ गंगा’ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल, केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कल 13 जनवरी 2023 को विश्व की सबसे लम्बी रिवर क्रूज यात्रा के लिए ‘एम0वी0 गंगा विलास’ रिवर क्रूज को वर्चुअल माध्यम से फ्लैग ऑफ करेंगे। यह रिवर क्रूज वाराणसी से रवाना होकर देश के 05 राज्यों में 27 नदी प्रणालियों से होते हुए 3,200 किलोमीटर से अधिक की यात्रा तय करके डिब्रूगढ़ पहुंचेगा।

इस कार्यक्रम के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री जी ने संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन कार्यरत संस्था राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद के अंतर्गत राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली द्वारा बनाई गई ‘अर्थ गंगा’ नामक भ्रमणशील प्रदर्शनी का शुभारम्भ काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर में किया। यह भ्रमणशील प्रदर्शनी गंगा-ब्रह्मपुत्र-मेघना नदी बेसिन संरक्षण, पवित्र नदी के जीर्णाेद्धार के सम्बन्ध में जन जागरूकता को बढ़ावा देने हेतु बनाई गई है। यह प्रदर्शनी एक बस में लगाई गई है।

अगले कुछ सप्ताह यह प्रदर्शनी जनपद वाराणसी के विद्यालयों में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभान्वित करने हेतु भ्रमण करेगी। इसके बाद यह चलित प्रदर्शनी मण्डलायुक्त वाराणसी श्री कौशल राज शर्मा के नेतृत्व में गंगा नदी के निकट स्थित स्थलों सहित वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर तथा चन्दौली जनपदों में भ्रमण करेगी। द्वितीय चरण में यह सचल प्रदर्शनी बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के उन स्थानों पर, जो गंगा के तट पर स्थित हैं, के विभिन्न विद्यालयों में भी भ्रमण करेगी।

Share this story