सेंसिटिव स्किन वालों को किस पानी से धोना चाहिए अपना चेहरा, ये है फेस वॉश का सही तरीका

हर किसी की स्किन टाइप अलग-अलग होती है। यदि आपकी स्किन धूप, प्रदूषण या कॉस्मैटिक के इस्तेमाल से जलने लगती है, तो आपकी स्किन संवेदनशील यानी सेंसिटिव है। इस तरह की स्किन टाइप वालों के मन में हमेशा यह सवाल घूमता रहता है कि आखिर अपना चेहरा किस प्रकार से धोएं। चेहरे को धोने के लिए किस किस्म के पानी का प्रयोग करें या फिर चेहरे पर कौन सी क्रीम लगाएं आदि। फेस को क्लीन करते हुए इरिटेशन न हो इसलिए आज हम आपको स्किन केयर रूटीन बताएंगे जिसका पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। अगर आपकी भी स्किन सेंसिटिव है, तो जरूर पढ़ें ये 5 टिप्स…

गुनगुने या ठंडे पानी का करें प्रयोग

आपकी स्किन में जलन न हो इससे बचने के लिए पानी का सही तापमान महत्वपूर्ण है। चेहरा धोने के लिए आमतौर पर गुनगुना या ठंडा पानी सबसे अच्छा होता है। गर्म पानी त्वचा की नमी को छीन लेता है। वहीं, ठंडा पानी स्किन पोर्स को छोटा करता है अत्यधिक तेल पैदा करने से रोकता है। आपको अपनी स्किन की समस्याओं को ध्यान में रख कर पानी के तापमान का चुनाव करना चाहिए।

किस तरह चुनें फेस वॉश

चेहरे पर फेस वॉश सीधे तौर पर न लगाएं। पहले अपने चेहरे को पानी से गीला करें और फिर फेस वॉश लगाएं। फिर अपनी उंगली में एक मटर के आकार जितना फेस वॉश लें और चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मलें। इस मामले में फॉमिंग क्लींजर काफी अच्छे माने जाते हैं, लेकिन यह सेंसेटिव स्किन के लिए बिल्कुल भी नहीं हैं। इससे ना सिर्फ आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल निकल जाता है, बल्कि स्किन में ड्रायनेस और इचिंग होने लगती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी जेंटल व मिल्की नॉन फॉमिंग क्लींजर को ही अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

रगड़ कर न पोंछे चेहरा

संवेदनशील त्वचा वालों को कभी भी अपना चेहरा रगड़कर नहीं पोंछना चाहिए। साथ ही चेहरे को पोंछने के लिए एक मुलायम तौलिए फिर सॉफ्ट कपड़े का प्रयोग करना चाहिए। हमेशा अपने चेहरे पर लगे पानी को हल्का सा डैब करके पोंछे।

लाइट मॉइस्चराइजर का करें प्रयोग

संवेदनशील त्वचा वाले ज्यादातर लोगों को चेहरा धुलने के बाद फिर से अपनी स्किन को हाइड्रेट करने की आवश्यकता होती है। अपने लिए हमेशा वैसे ही मॉइस्चराइजर का चुनाव करें जो आपकी टाइप की स्किन के लिए ही बनाया गया हो। यदि आप धूप में बाहर निकलती हैं, तो सनस्क्रीन वाले उत्पाद का उपयोग करें।

कई सारे प्रोडक्ट्स लगाने से बचें

अनावश्यक उत्पादों से बचें। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए एक न्यूनतम स्किनकेयर रूटीन फॉलो करना जरूरी है। अगर आपकी स्किन (जैसे एक्जिमा, मंहासे या अत्यधिक चिपचिपी या ड्रायनेस) के साथ कोई अन्य प्रमुख समस्या नहीं है, तो लाइटवेट फेस वॉश, सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर से ही काम चलाएं। याद रखें कि बहुत ज्यादा स्किन केयर प्रोडक्ट लगाने से आपकी स्किन के पोर्स बंद हो सकते हैं और एक्ने की समस्या पैदा हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.